यूट्यूब ने लॉन्च किया 'स्मार्ट ऑफलाइन' फीचर

RanuP शुक्रवार 10 जून, 2016 को पूर्वाह्न 110705 बजे

यूट्यूब ने लॉन्च किया 'स्मार्ट ऑफलाइन' फीचर

वीडियो साइट यूट्यूब ने भारत में बिना इंटरनेट के वीडियो देखने के लिए एक बहुत ही खास फीचर 'स्मार्ट ऑफलाइन' लॉन्च किया है.

(CCM) — दुनिया की सबसे बड़ी वीडियो सर्च, स्ट्रीम एवं शेयरिंग साइट यूट्यूब ने भारत में स्मार्ट ऑफलाइन नाम का फीचर लॉन्च कर दिया है. इस फीचर की मदद से ऑफलाइन मोड को एक्टिवेट करने पर आपका यूट्यूब ऐप उस समय वीडियो डाउनलोड करता है जब नेटवर्क का डाटा रेट कम हो.

यूट्यूब ने अपने ऑनलाइन ब्लॉग पर लिखा है, "आज हम स्मार्टऑफलाइन नाम का फीचर लॉन्च कर रहे हैं. इसमें आपके नेटवर्क ऑपरेटर्स द्वारा कम कीमत पर दिए जा रहे डाटा का फायदा उठाया जा सकता है. रात में जब डाटा सस्ता या फ्री होता है, उसी वक्त आपका यूट्यूब ऐप इसका फायदा लेता है."

जब यूजर ग्रे रंग के ऑफलाइन डाउनलोड के निशान पर क्लिक करता है तो तुरंत एक दूसरा ऑप्शन पॉपअप होता है. इसमें यूजर save overnight को क्लिक करके मोबाइल ऑपरेटर के सस्ते या डिस्काउंट डाटा प्लान का फायदा उठा सकते हैं. "जब यूजर इस ऑप्शन का चयन करते हैं तो यूट्यूब ऐप स्वयं ही वीडियो की डाउनलोडिंग शेड्यूल कर देती है. अगली सुबह आप वही वीडियो ऑफलाइन या बिना बफरिंग के देख सकेंगे."

फिलहाल यह फीचर भारत में एयरटेल एवं टैलीनॉर नेटवर्क पर लॉन्च किया है. पर बहुत ही जल्द यूट्यूब इसको अन्य नेटवर्क पर भी उपलब्ध कराएगा. यहां यह बात भी ध्यान देने लायक है कि कौन-कौन से नेटवर्क रात में सस्ते, डिस्काउंट, या फ्री इंटरनेट की सुविधा देते हैं. क्योंकि केवल उन्हीं नेटवर्क के लिए ही यह फीचर कारगर साबित हो सकता है.

Photo: @ iStock.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.