गूगल खोज निकालेगा आपके चोरी हुए स्मार्टफोन

RanuP शुक्रवार 3 जून, 2016 को पूर्वाह्न 114517 बजे

गूगल खोज निकालेगा आपके चोरी हुए स्मार्टफोन

गूगल ने अपनी My Account सर्विस की सालगिरह पर इसमें कई सारे बड़े बदलाव किए हैं जो आपके काफी काम आ सकते हैं.

(CCM) — ठीक एक साल पहले गूगल ने माय अकाउंट लॉन्च किया था. इसकी सहायता से यूजर को एक ही जगह उनकी सारी पर्सनल जानकारियां एवं सेटिंग्स ऑप्शन मिल जाते हैं. अब इसकी पहली सालगिरह पर कंपनी ने यूजर की प्राइवेसी को मजबूत करने के लिए कई बदलाव किए हैं.

गूगल के अधिकारी जिम्मी किम ने बताया कि उन्होंने इसमें तीन नये फीचर जोड़े हैं. कंपनी के अधिकारिक ब्लॉग पर दी गई जानकारी के अनुसार पहला और सबसे शानदार एडिशन है Find Your Phone फीचर. इस फीचर की सहायता से अपने फोन के खो जाए पर न केवल उस पर कॉल किया जा सकता है बल्कि उसकी लोकेशन भी पता की जा सकती है. यही नहीं, इस नए फीचर में खुले सभी अकाउंट को सुरक्षित किया जाने का ऑप्शन भी उपलब्ध है. आप उस फोन की स्क्रीन पर कॉल बैक नंबर भी ड्रॉप कर सकते हैं.

यह फीचर iOS एवं एंड्रॉयड दोनों ही यूजर के लिए उपलब्ध है. इसके अलावा कंपनी ने माय अकाउंट को एक्सेस करने के लिए ऑडियो कमांड यानी आपकी आवाज से खोलने की सुविधा भी शुरू कर दी है. यह अंग्रेजी समेत कई भाषाओं में उपलब्ध है जिसको सेटिंग्स में जाकर एक्सप्लोर किया जा सकता है. कंपनी भविष्य में इसको गूगल सर्च से भी जोड़ सकती है.

गूगल इन सभी चीजों को और सुरक्षित बनाने के लिए कुछ और बदलाव भी कर सकता है. पिछले महीने की एक खबर के अनुसार गूगल शायद "सेकेण्ड-फैक्टर अथेंटिकेशन" भी हटाकर प्रोजेक्ट अबैकस ला सकता है जो बायोमैट्रिक आइडेंटिफिकेशन करता है.

Photo: © Castleski - Shutterstock.com