शाओमी Mi Band 2 लॉन्च: जाने स्पेसिफिकेशन

RanuP शुक्रवार 3 जून, 2016 को पूर्वाह्न 112343 बजे

शाओमी Mi Band 2 लॉन्च: जाने स्पेसिफिकेशन

चीने कंपनी शाओमी ने अपनी वियरेबल डिवाइस का सेकेण्ड जेनरेशन वर्जन Mi Band 2 लॉन्च कर दिया है.

(CCM) — चीन में हुए एक कार्य्रकम में शाओमी के सीईओ जुन ली ने कंपनी की वियरेबल ब्रांड Mi Band का नया वर्जन लॉन्च कर दिया है. कंपनी के अनुसार यह चीने बाजार में इसी महीने की 7 तारीख से उपलब्ध होगा. फोन की चीन में कीमत 149 युआन यानी लगभग 1,500 रूपए रखी गई है.

भारत समेत दुनिया के बड़े बाजारों में यह कब तक शामिल होगा, इस सम्बन्ध में कोई जानकारी नहीं दी गई है. नए बैंड में दो बड़े इम्प्रूवमेंट किया गए हैं. पहला है एक OLED स्क्रीन एवं दूसरा हार्ट-रेट सेंसर.

बैंड में 0.42-इंच का डिस्प्ले लगाया है जिसमे आपकी नींद, कैलोरी बर्न, कितने कदम चले या कितने घंटे की वर्जिस की यह सभी जानकारी आती है. इसी में हार्ट-रेट, पल्स की जानकारी भी दिखेगी. हार्ट को सेन्स करने के लिए इसमें PPG यानी फोटोप्लेथिस्मोग्राफी लगाया गया है जो लगातार आपके दिल पर नजर रखता है. इससे पिछले वर्जन में इन सभी जानकारियों के लिए युजार को मोबाइल स्क्रीन एवं एक विशेष ऐप पर निर्भर रखना पड़ता था. इस डिवाइस में 70mAh की बैटरी है जो लगभग 20 दिनों तक डिवाइस को चलती है. इससे पिछले वर्जन वाली डिवाइस की बैटरी 30 दिन तक चलती थी. हों सकता है कि बैटरी की शक्ति में कमी नयी डिवाइस की स्क्रीन की वजह से हो रही है.

कनेक्टिविटी के लिए ब्ल्यूटूथ 4.0 उपलब्ध है. कंपनी एक अनुसार वजन मात्र 7 ग्राम है. डिवाइस स्किन फ्रेंडली प्लास्टिक से बनाया गया है. डिवाइस वाटर रेजिस्टेंट भी है. यह एंड्रॉयड 4.4 एवं उससे ऊपर, iOS 7.0 एवं उससे ऊपर की सभी डिवाइस के साथ कम्पेटिबल होगा.

ज्ञात हों कि बैंड का पहला वर्जन पिछले साल लगभग 1 हजार रूपए की कीमत में लॉन्च हुआ था. Mi Band अभी भी शाओमी के स्टोर पर 799 रूपए में उपलब्ध है.

Photo: © शाओमी.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.