किसान कल्याण सेस: ऑनलाइन पेमेंट समेत सभी बिल महंगे

RanuP बुधवार 1 जून, 2016 को पूर्वाह्न 111435 बजे

किसान कल्याण सेस: ऑनलाइन पेमेंट समेत सभी बिल महंगे

किसान कल्याण सेस की वजह से अब क्रेडिट कार्ड, मोबाइल बिल समेत सब कुछ आज से महंगा होने जा रहा है.

(CCM) — किसान कल्याण सेस (केकेसी) जुड़ने की वजह से जून से पड़ने वाले सभी बिल, चाहे तो मोबाइल का बिल हो या क्रेडिट कार्ड का बिल, महंगे हो जाएंगे. केकेसी लागू होने के साथ कुल सर्विस टैक्स बढ़कर 14.5% से बढ़कर 15% हो जाएगा.

केन्द्र सरकार ने इस टैक्स की घोषणा यूनियन बजट के दौरान की थी. सरकार इस टैक्स के माध्यम से किसानों के कल्याण के लिए 5 हजार करोड़ रुपए इकठ्ठा करना चाहती है.

ऑनलाइन सेवाएं भी होंगी महंगी

सर्विस टैक्स में हो रही बढ़त की वजह से सभी बिल चाहे तो हार्ड कॉपी के रूप में बनाए गए हों या ऑनलाइन जेनरेट किया गए हों, पर ज्यादा रकम चुकानी होगी. यानी हवाई यात्रा, मोबाइल फोन के बिल, डिश रिचार्ज, शादी विवाह, फिल्म बुक करने समेत सभी सेवाओं पर ज्यादा पैसे चुकाने होंगे.

बैंकों ने भी बढ़ाए सर्विस चार्ज

महंगाई की मार हर तरफ से पड़ रही है. केकेसी के साथ ही लगभग सभी बैंकों ने भी सर्विस चार्ज बढ़ा दिया है. यानी अब बैंकिंग सेवाओं के प्रयोग पर भी ज्यदा रकम देनी होगी. ऐसे में बैंक लॉकर के प्रयोग, कैश जमा करने, फंड ट्रांसफर या एटीएम से पैसे निकालने जैसे सभी सेवाओं पर ज्यादा पैसे देने होंगे.

13 महीनों में 2.64% बढ़ा सर्विस टैक्स

मोदी सरकार ने लगभग एक साल में ही सर्विस टैक्‍स को 2.64 प्रतिशत बढ़ा दिया है. यह टैक्स पिछले साल 12.36% था जो अब दो बार में बढाकर 15 फीसदी कर दिया गया है. इस टैक्स में 14% सर्विस टैक्स, 0.50% स्वच्छ भारत सेस एवं 0.50% केकेसी यानी कृषि कल्याण सेस शामिल है.

Photo: © Syda Productions.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.