सैमसंग ने लॉन्च किया गैलेक्सी 'आधार' टैब

RanuP शुक्रवार 27 मई, 2016 को पूर्वाह्न 101920 बजे

सैमसंग ने लॉन्च किया गैलेक्सी 'आधार' टैब

अपनी डिवाइस को भारतीय टच देने के लिए सैमसंग ने इसमें आधार कार्ड पहचान से जुड़े फीचर भी डाल दिए हैं.

(CCM) — दरअसल भारत में सबसे ज्यादा मोबाइल बेचने वाली कंपनी सैमसंग ने कुछ दिन पहले गैलेक्सी टैब Iris लॉन्च किया. इसकी कीमत भारतीय बाजार में 13,499 रुपये रखी गई है. सभी फीचर के अलावा इसमें एक ऐसा फीचर है जिसको आधार विभाग से प्रमाणित भी किया गया है.

जैसा कि नाम से जाहिर है, इसमें आईरिस स्कैनर है. आधार बनाते वक्त इसी स्कैनर का प्रयोग करके व्यक्ति विशेष की जानकारी की पहचान एवं सत्यापना की जाती है.

आधार प्रोजेक्ट से जुड़े नंदन नीलेकड़ी ने बताया कि, "इस टैबलेट में आईरिस स्कैनर है जो गेम चेंजर साबित होगा. इसका कई प्रकार से प्रयोग किया जा सकता है. उदहारण के लिए आधार बनाने वाला एजेंट इसको अपने साथ लेकर कहीं भी जा सकता है. या बैंक वाले किसी के घर पर बैठे बैठे ही बैंक अकाउंट खोल सकते हैं."

भारत में सब्सिडी योजना से मिलने वाली पेमेंट आदि आधार कार्ड के माध्यम से ही अकाउंट में क्रेडिट होती हैं. ये सभी चीजें अब बहुत ज्यादा आसान हो जाएंगी. यानी जिन-जिन सर्विस में आधार पहचान की जरूरत पड़ती है वो सभी अब बहुत ही तेजी से पूरी की जा सकेंगी. और यह सब मुमकिन होगा बस इस नये टैब की वजह से.

इस टैब में बायोमैट्रिक पहचान फीचर के अलावा एक आइडेंटिटी SDK भी होगा. यह फीचर एक एप्लीकेशन बनाता है जो आधार पर आधारित होती है. आम आईरिस स्कैनर काफी महंगा होता है. पर इस टैब में यह फ्री में लगा हुआ आ रहा है.

सैमसंग के अनुसार कंपनी ने भारत में बायोमैट्रिक तकनीक पर काफी समय इन्वेस्ट किया है और इसी के बाद यह नई डिवाइस लॉन्च की गई है.

Photo: © iStock.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.