गूगल N नामकरण की दौड़ में भारत का नेयप्पम

RanuP गुरुवार 26 मई, 2016 को पूर्वाह्न 022728 बजे

गूगल N नामकरण की दौड़ में भारत का नेयप्पम

एंड्रॉयड के अगले वर्जन के लिए गूगल नये नाम की तलाश में है. और हो सकता है कि यह खोज भारत में खत्म हो जाए.

(CCM) — ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड के सारे वर्जन का नाम किसी न किसी स्वीट डिश के ऊपर ही रखा जाता रहा है. चाहे किटकैट हो या मार्शमेलो. और इसीलिए केरल की एक फेमस स्वीट डिश, नेयप्पम भी इस रेस में आ चुकी है. गूगल के अगले ऑपरेटिंग सिस्टम का नाम अंग्रेजी के N अक्षर से शुरू होना है.

ऐसा पहली बार हुआ है जब कोई भारतीय नाम संभावित लिस्ट तक पहुंचा है. गूगल सीईओ सुंदर पिचई के अनुसार अब कंपनी एक ऑनलाइन पोल का आयोजन करेगी जिसके आधार पर एंड्रॉयड N के नाम का चयन किया जाएगा. #NameAndroidN वेबसाइट पर जाकर कोई भी नाम के लिए वोट कर सकता है. पोल बंद होने का समय भारत में 9 जून दोपहर 12.29 है. एक खबर के अनुसार गूगल ने फिलहाल न्यूटेला नाम पहले ही रिजेक्ट कर दिया है.

पिछले साल भारत आये पिचई ने यह बताया था कि अगर भारतीय दिल से वोट करेंगे तो हो सकता है कि देश की किसी मीठी डिश का नाम ऑपरेटिंग सिस्टम के आगे जुड़ जाए. वोट बढ़ाने के लिए केरल के टूरिज्म विभाग ने भी कैम्पेन शुरू कर दिया है. इसके अलावा एक androidneyyappam.com नाम के साइट भी बनाई गई है.

हालांकि बात यह भी है कि सबसे ज्यादा वोट पाने वाले नाम का जीतना तय नही है. किसी भी हाल में फाइनल नाम गूगल द्वारा ही रखा जाता है.

Photo: © iStock.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.