एप्पल के मेक इन इंडिया से चीन नाखुश

RanuP मंगलवार 24 मई, 2016 को अपराह्न 115826 बजे

एप्पल के मेक इन इंडिया से चीन नाखुश

एप्पल के सीईओ टिम कुक की पहली भारत यात्रा से ही चीन बौखलाया सा लग रहा है.

(CCM) — टिम कुक के पहले भारत दौरे के पीछे की वजह है देश का तेजी से बढ़ता मोबाइल बाजार. एप्पल को भारत में अब एक बड़ा यूजर बेस दिख रहा है जिसको वो हर हाल में भुनाना चाहते हैं.

कुक की घोषणाओं एवं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से हुई मुलाकात के बाद सबसे ज्यादा कोई परशन है तो वह है पड़ोसी मुल्क चीन.

अगर आंकड़ों की भी मानें तो चीन समेत पूरी दुनिया में एप्पल के फोन की बिक्री में कमी आई है. यह कमी ऐतिहासिक है क्योंकि इससे पहले कंपनी ने कभी अपने बिक्री में ऐसी गिरावट नहीं देखी थी. पर ध्यान देने वाली बात यह थी कि इस गिरावट के बावजूद एप्पल का भारत में कारोबार 56 प्रतिशत तक बढ़ गया है. शायद यह भी एक कारण था कि कुक को अचानक से भारत की याद आ गई. कुक ने भारत में एप्पल के iPhone को बनाने के लिए प्लांट लगाने में रुचि भी दिखाई है. खास बात यह है कि हो सकता है भारत में वही फोक्सकन ही एप्पल के फोन बनाए जो चीन में कई सालों से बना रही है.

पर यह खबर चीन को गवारा नहीं हो रहा है. खबर यह भी है कि चीन एप्पल के प्रोडक्शन इकाई को पूरी तरह से बंद करने के बारे में भी सोच सकता है. पर इस सम्बन्ध में कोई पुख्ता खबर नही है.

इससे पहले पिछले मंगलवार को भारत आने से पहले कुक ने चीन की यात्रा की थी. वहां उन्होंने एक टैक्सी एग्रीगेटर कंपनी में करोड़ों रुपये का निवेश किया.

Photo: © iStock.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.