फेसबुक ने लॉन्च किया लाइव वीडियो मैप

RanuP रविवार 22 मई, 2016 को अपराह्न 035850 बजे

फेसबुक ने लॉन्च किया लाइव वीडियो मैप

फेसबुक ने फिर से कमाल कर दिया है. इस बार कंपनी ने वीडियो के लिए एक लाइव मैप लॉन्च किया है जो बहुत ही शानदार है.

(CCM) — फेसबुक ने पिछले महीने इस मैप के बारे में पहली बार जानकारी दी थी. कंपनी की उस घोषणा के अनुसार वो दुनियाभर के वीडियो को आम लोगों तक पंहुचाने के लिए एक लाइव मैप पर काम कर रही थी. और इस अब वह पेशकश यूजर के सामने आ चुकी है.

इस सप्ताह फेसबुक ने यह फीचर सबसे पहले डेस्कटॉप यूजर के लिए लॉन्च कर दिया है. इसे एक्सेस करने के लिए साइडबार में जाकर ऐप लिस्ट (Apps list) को चेक करना होगा. यूजर सीधे भी लाइव मैप को एक्सेस कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें इस लिंक पर क्लिक करना होगा.

यह अपने आप ही पॉपुलर लाइव स्ट्रीमिंग वीडियो को स्क्रीन के बाएं तरफ प्ले कर देता है. यह वीडियो के साथ वो किस-किस जगह देखा जा रहा है, यह भी दिखाता है. इसके लिए यह फीचर यूजर की लोकेशन को मैप पर दिखाता है. इसी के नीचे लाइव मैप अन्य पॉपुलर स्ट्रीमिंग वीडियो की सजेशन भी दिखा रहा होता है. इस साइड बार के दाईं तरफ एक ग्लोबल मैप भी होता है जिसमें नीले बिंदुओं में दुनिया की अलग-अलग जगह लाइव स्ट्रीमिंग हो रहे वीडियो दिखते हैं.

आप इस पर क्लिक एवं जूम करके ग्लोब में ट्रैवेल भी कर सकते हैं. इसी विशेष जगह पर जूम करके आप यह भी जान सकते है कि कौन सा वीडियो किस जगह ज्यादा देखा जा रहा है. इसके बाद किसी वीडियो को देखने के लिए बस उस नीले बिंदु पर क्लिक कर दें.

अगर आपके फेसबुक इंटरफेस पर यह फीचर नही दिख रहा है तो बस थोड़ा इन्तजार करें क्योंकि हो सकता है कि आपके एरिया में यह सिस्टम अभी लॉन्च नही हुआ है.

Photo: © iStock.