एप्पल बनाएगी रिलायंस जियो के लिए VoLTE iPhone

RanuP - 20 मई, 2016 - अपराह्न 11:27 IST बजे

एप्पल बनाएगी रिलायंस जियो के लिए VoLTE iPhone

टिम कुक के साथ रिलायंस जियो के प्रमुख अनंत अम्बानी को सिद्धिविनायक मंदिर में देख कर कई लोग चौंक गए थे. पर इसके पीछे के कहानी ज्यादा चौकाने वाली है.

(CCM) — एशिया की यात्रा के दूसरे चरण में एप्पल इंक के सीईओ टिम कुक भारत आये हुए हैं. इस यात्रा के पहले ही दिन वो विश्व में प्रसिद्ध सिद्धिविनायक मंदिर में दिखे जहां उनका साथ मुकेश अम्बानी के बेटे एवं रिलायंस जियो के प्रमुख अनंत अम्बानी भी थे.

उस वक्त हर कोई यही सोच रहा था कि विश्व में तकनीकी के दिग्गज ने अचानक अम्बानी से मिलने का प्लान क्यूं बनाया. पर इसका जवाब अब सबके सामने है.

दरअसल एप्पल रिलायंस के लिए ऐसे iPhone बनाएगा जो VoLTE सपोर्ट करें. यानी यह फोन एक्सलूसिव तौर पर रिलायंस जियो के लिए बनाया जाएगा. इस डील के तहत एक इंटरप्राइस सोल्यूशन भी निकाला जाएगा. इस डील की पूरी बात मुंबई में मुकेश अम्बानी एवं टिम कुक की मीटिंग के दौरान हुई.

टिम कुक पांच दिन की भारत यात्रा पर हैं जिसमे उनकी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से अहम मुलाकात भी शामिल है. इससे पहले वो चीन में थे. वो भारत के मुंबई एयरपोर्ट पर मंगलवार रात पहुंचे.

रिलायंस जियो इसी साल देश में VoLTE नेटवर्क वाला 4G सर्विस शुरू करने वाले हैं. यही नहीं, रिलायंस ग्रुप की मोबाइल कंपनी Lyf ने लॉन्च के पहली तिमाही में ही देश के सबसे ज्यादा बिकने वाले फोन के बीच में जगह बना ली है.

Photo: © iStock.