t.phone: भारतीय स्टार्टअप स्मा्र्ट्रन का स्मार्टफोन लॉन्च

RanuP शुक्रवार 20 मई, 2016 को अपराह्न 111232 बजे

t.phone: भारतीय स्टार्टअप स्मा्र्ट्रन का स्मार्टफोन लॉन्च

भारतीय स्टार्टअप मोबाइल कंपनी स्मा्र्ट्रन ने बाजार में अपना पहला फोन स्मार्टफोन t.phone लॉन्च कर दिया है.

(CCM) — दुनिया के सबसे तेजी से बढते बाजारों में से एक, भारत में जब शाओमी और सैमसंग जैसे कंपनियों ने अपनी जगह बना ली है तो ऐसे में भारतीय इंजीनियर्स कैसे पीछे रह जाते. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के "स्टार्टअप इंडिया" के नारे को आगे बढाते हुए भारतीय कंपनी स्मा्र्ट्रन ने अपना पहला फोन बाजार में उतार दिया है.

फोन की कीमत है 22,999 रूपए. फोन को प्री-बुक किया जा सकता है. हालांकि बिक्री जून के बाद ही शुरू होगी. t.phone एक डुअल-सिम फोन है. दो में से एक जगह पर नैनो स्लिम भी लगता है. स्मार्टफोन एंड्रॉयड 6.0.1 मार्शमेलो पर चलता है.

वहीं फोन में 5.5-इंच की फुल हाई डेफीनेशन (1080x1920 पिक्सल) सुपर Amoled स्क्रीन लगाई गई है. डिस्प्ले की पिक्सल डेंसिटी 401ppi है. आपकी मोबाइल स्क्रीन को सुरक्षित रखने के लिए कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 भी फिट किया गया है.

प्राइस टैग को देखते हुए फोन में अत्याधुनिक चिपसेट होना चाहिए था पर इसमें थोड़ा सा पुराना, ऑक्टाकोर क्वलकॉम स्नैपड्रैगन 810 v2.1 SoC प्रोसेसर लगाया गया है. फोन में 4GB की LPDDR4 RAM, 13-मेगापिक्सल का मुख्य कैमरा एवं 4-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा लगा है. फ्रंट कैमरे से कम रौशनी में सेल्फी लेने के लिए 2-माइक्रोन का सेंसर भी है. इनबिल्ट मेमोरी 64GB की है जिसको 128GB तक बढ़ाया जा सकता है. कंपनी ऑफर के तहत अनलिमिटेड t.cloud ऑनलाइन स्टोरेज भी फ्री दे रही है. फोन का वजन मात्र 149 ग्राम है. कंपनी ने इस मॉडल को क्लासिक ग्रे, मेटैलिक पिंक, स्टील ब्ल्यू एवं सनराइज ऑरेंज रंग में लॉन्च किया है. फोन में 3000mAh शक्ति की बैटरी है जिसको तेजी से चार्ज करने के लिए क्विक चार्ज 2.0 भी है.

Photo: © स्मा्र्ट्रन.