पहली तिमाही में मोबाइल कारोबार रहा मंद

RanuP मंगलवार 17 मई, 2016 को अपराह्न 115309 बजे

पहली तिमाही में मोबाइल कारोबार रहा मंद

दुनिया के सबसे तेजी से बढते बाजारों में से एक भारत में स्मार्टफोन की शिपमेंट में 8.2 फीसदी की कमी हुई है.

(CCM) — आंकडो ने अनुसार चालू वित्तीय वर्ष 2016 की पहली तिमाही में स्मार्टफोन का शिपमेंट 2.35 करोड़ यूनिट रही जो पिछले साल की चौथी तिमाही की तुलना में 8.2 प्रतिशत कम रहा. ऐसे ही गिरावट पिछली तिमाही में भी देखी गई थी.

इंटरनैशनल डेटा कॉरपोरेशन (आईडीसी) की तिम्हाई रिपोर्ट के अनुसार इस तिमाही में मंदी के बावजूद सालाना शिपमेंट में बढोत्तरी देखी गई है.

आईडीसी के शोध प्रबंधक नवकेंद्रर सिंह के अनुसार, "इस वर्ष मोबाइल फोन बाजार में कई सारे उतार-चढ़ाव आने की उम्मीद है. इसमें चीन की कंपनियों का भारत में ही मेक इन इंडिया प्रोग्राम के तहत स्मार्टफोन असेम्बलिंग भी असर दाल सकता है." खास बात यह है कि देश में स्मार्टफोन क्रांति के बावजूद भारत में ऐसे फोन का प्रयोग करने वाली की संख्या 30 फीसदी से भी कम है. और शायद इसी कारण भारत दुनिया के सबसे आकर्षक बाजारों में से एक है जहां हर साल कई सारी कम्पनियां अपनी किस्मत आजमाने उतर रही हैं.

रिपोर्ट के अनुसार इस तिमाही की गिरावट का सीधा असर मोबाइल फोन कंपनियों पर भी पद है. शायद इसी कारण देश में माइक्रोमैक्स, लावा, इंटैक्स के शिपमेंट में लगभग 20 प्रतिशत की कमी आई है. पर एक्सपर्ट के अनुसार इन आंकड़ों से डरने की जरुरत नहीं है. पहली तिमाही अमूमन मंद ही होती है.

Photo: © iStock.