टीम कुक इस सप्ताह भारत आ सकते हैं

RanuP सोमवार 16 मई, 2016 को अपराह्न 115206 बजे

टीम कुक इस सप्ताह भारत आ सकते हैं

दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाले फोन iPhone को बनाने वाली कंपनी एप्पल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक इस सप्ताह भारत आ सकते हैं.

(CCM) — खास बात यह है कि भारत आते ही टीम कुक देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मिल सकते हैं. पर फिलहाल इस खबर की पुष्टि नहीं की गई है. यह खबर एप्पल और फोक्सकन के बीच की डील की अफवाहों के कुछ बाद ही आई है जिसके अनुसार कंपनी iPhone का निर्माण भारत में करना शुरू कर सकती है.

ख़बरों के अनुसार "कुक इस सप्ताह के अंत में भारत आ सकते हैं. यह यात्रा एक या दो दिन की ही होगी जिसमे वो प्रधानमंत्री मोदी से मिल सकते हैं." एप्पल की सीईओ फिलहाल चीन की राजधानी बीजिंग में हैं और वहाँ से वापस निकलते समय वो भारत से होते हुए जा सकते हैं.

कुक ने चीन की एक ऐप पर आधारित टैक्सी कंपनी दीदी चुक्सिंग में एक अरब डॉलर के बड़े निवेश की घोषणा की है. ऐसे में यह भी कयास लगाए जा रहे हैं कि कुक भारत को भी कोई बड़ा तोहफा दी सकते हैं. टीम कुक ने अपनी बीजिंग यात्रा के दौरान देश के बड़े ऐप डेवलपर से भी मुलाकात की है. गौरतलब है कि कुक सन 2011 में स्टीव जॉब्स की मृत्यु के बाद से एप्पल की कमान संभाल रहे हैं.

भारत और चीन एप्पल के बड़े मार्केट में से एक है. कुछ ही दिन पूर्व दिए गए एक बयान में कुक ने यह साफ़ किया है कि उनकी कंपनी अब भारत के बाजार में और बड़ा इन्वेस्टमेंट करने वाली है. और अब उनके भारत आने की अटकलों ने कई सारी आशाएं जगा दी हैं.

Photo: © iStock.