फोक्सकन अब भारत में iPhone बनाएगी

RanuP बुधवार 11 मई, 2016 को अपराह्न 025838 बजे

फोक्सकन अब भारत में iPhone बनाएगी

भारत में कई चीनी हैण्डसेट के बाद अब iPhone भी बनना शुरू हो सकता है.

(CCM) — यदि आपके पास iPhone है तो आपके लिए खुशखबरी है. फोक्सकन महाराष्ट्र में अपने अगले कारखाने के लिए जमीन तलाश रहा है. ख़बरों के मुताबिक जमीन की यह डील अंतिम चरण में है. इकोनॉमिक्स टाइम्स की खबर के अनुसार फोक्सकन एप्पल का सबसे बड़ा कांट्रेक्ट मैनुफेक्चरर है.

जानकारी के मुताबिक फोक्सकन जमीन तलाशने का काम पिछले एक साल से कर रहा है. महाराष्ट्र उसकी प्राथमिकता रही है. पूरा प्रोजेक्ट 10 बिलियन डॉलर यानी 66000 करोड़ रुपये की है.

यह खबर भारत के लिए इसलिए भी जरूरी है क्योंकि अब iPhone भारत में बनने शुरू हो जाएंगे. यह फैक्ट्री केवल और केवल iPhone बनाने के लिए शुरू की जा रही है. विशेषज्ञों के अनुसार भारत में बनने की वजह से एप्पल के iPhone स्मार्टफोन सीरीज की कीमत भारत में कम हो सकती है.

यह फैक्ट्री लगभग 1200 एकड़ जमीन पर लगाई जाएगी. यह डील पूरे होने के आखिर चरण में है. फोक्सकन ने डील के लिए भारतीय सरकार से भी मंजूरी ले ली है. हालांकि फैक्ट्री के लिए फोक्सकन कंपनी ने कई राज्यों के बारे में विचार किया था. जमीन का मसला फाइनल होने के बाद अगले 18 महीनों में फैक्ट्री का काम शुरू हो जाएगा और भारत में iPhone बनने शुरू हो जाएंगे.

फोक्सकन का चीन के अलावा भारत की श्रीसिटी में भी मैनुफेक्चरिंग प्लांट हैं. चीन में यह कंपनी गूगल, निन्टेंडो, सोनी, माइक्रोसॉफ्ट, डेल, मोटोरोला आदि बड़ी कंपनी के लिए प्रोडक्ट असेम्बल करती है.

Photo: © iStock.