भारतीय OS Indus ने एप्पल, माइक्रोसॉफ्ट को पछाड़ा

RanuP रविवार 8 मई, 2016 को पूर्वाह्न 114131 बजे

भारतीय OS Indus ने एप्पल, माइक्रोसॉफ्ट को पछाड़ा

मुंबई की एक कंपनी ने Indus नाम का ऑपरेटिंग सिस्टम बनाया है. भारत में यह अब सुर्खियां बटोर रहा है.

(CCM) — Indus OS आधिकारिक तौर पर दुनिया का पहला क्षेत्रीय ऑपरेटिंग सिस्टम और लेटेस्ट रिपोर्ट के अनुसार दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी मार्केट यानी भारत में एंड्रॉयड के बाद दूसरे पायदान पर है. खास बात यह है कि इस ऑपरेटिंग सिस्टम ने भारत में सबसे तेजी से आगे बढ़ती कंपनियों में से एक, एप्पल के iOS को भी काफी पीछे छोड़ दिया है. इस ऑपरेटिंग सिस्टम में 12 क्षेत्रीय भाषाओँ में कीबोर्ड हैं जो लोकल भाषा में लिखे शब्दों को अंग्रेजी में ट्रांसलेट करने में सक्षम हैं. और यह सब होता है बस एक स्वाइप से. इनका एक लोकल ऐप भी है जहां यूजर अपनी भाषा में ऐप डाउनलोड कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें अपना ईमेल आदि या क्रेडिट कार्ड डिटेल देने की जरूरत भी नहीं होगी.

काउंटरपॉइंट रिसर्च के लेटेस्ट डाटा के अनुसार Indus को भारत में 5.6% लोग प्रयोग कर रहे हैं वहीं एप्पल के iOS, जो इस लिस्ट में नंबर 5 पर हैं, को मात्र 2.5% लोग ही यूज कर रहे हैं. कंप्यूटर की दुनिया में नंबर 1 माइक्रोसॉफ्ट भारत में 0.3% यूजर शेयर के साथ नंबर 7 पर है. सैमसंग भी माइक्रोसॉफ्ट के साथ सातवें पायदान पर है.

"हर महीने 5 लाख लोग हमारे साथ जुड़ रहे हैं और अगले 6 महीने में हमारे यूजर दोगुने हो जायेंगे," Indus OS के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राकेश देशमुख ने इकॉनोमिक्स टाइम्स को दिए एक इंटरव्यू में बताया.

"सन 2018 तक हम यूजर की संख्या 10 करोड़ तक पंहुचाने के टारगेट के साथ आगे बढ़ रहे हैं." फिलहाल कंपनी घरेलु स्मार्टफोन कंपनी माइक्रोमैक्स के साथ काम कर रही है और पिछले 6 महीने में लॉन्च हुए फोन में अपने ऑपरेटिंग सिस्टम फिट कर रहे है. अगले दो साल में देश के हर 6 में से एक फोन अपने OS की मौजूदगी के साथ इंडस दुनिया भर में भारत की तकनीकी का डंका बजाना चाहती है.

इस रिसर्च के अनुसार एक बड़े अंतराल के साथ एंड्रॉयड अभी भी भारत के बाजार में 83.8% शेयर के साथ हावी है. पहली तिमाही पर आधारित इस रिसर्च के अनुसार देश में 2.48 करोड़ एंड्रॉयड फोन बिके थे. एंड्रॉयड एवं Indus के बाद देश में नंबर 3 पर है चीनी कंपनी शाओमी का MIUI ऑपरेटिंग सिस्टम जो 4.1% शेयर करते हैं. वहीं Cynaogen OS जो मुख्य रूप से माक्रोमैक्स की सिस्टर कंपनी यू टेलीवेंचर्स के मोबाइल में आ रहा है, देश के पांच स्मार्टफोन मॉडल के साथ नंबर 4 पर है जिसका मार्केट शेयर 2.8% प्रतिशत है.

Photo: © Indus.