भारतीय मोबाइल बाजार में लेनोवो, एप्पल ने मारी बाजी

RanuP शनिवार 7 मई, 2016 को अपराह्न 105246 बजे

भारतीय मोबाइल बाजार में लेनोवो, एप्पल ने मारी बाजी

भारतीय मोबाइल मार्केट में एप्पल एवं लेनोवो सबसे तेजी से आगे बढते हुए ब्रांड बन गए हैं.

(CCM) — इंडस्ट्री एनालिसिस कंपनी कैनालिस की रिपोर्ट के मुताबिक एप्पल और लेनोवो ने वो कर दिखाया है जो आज के हालात में संभव नहीं है. इस रिपोर्ट के अनुसार भारतीय मोबाइल बाजार पिछले साले की पहली तिमाही के मुकाबले इस साल 12% ज्यादा तेजी से बढ़ा है.

अगर आंकड़ों के बात करे तो इस साल की पहल तिमाही के दौरान भारत में 2.44 करोड़ फोन बिके हैं. देश की टॉप 5 मोबाइल कंपनीयों में सैमसंग के अलावा माइक्रोमैक्स, इंटेक्स, लेनोवो और लावा भी शामिल हैं. और अगर आगे बढ़ने की गति देखें तो लेनोवो इस सभी कम्पनीयों में सबसे आगे रही है. रिपोर्ट के अनुसार भारत में इस साल चीनी कंपनी लेनोवो के शिपमेंट में 63 फ़ीसदी की बढ़ा देखने को मिली है.

एक्सपर्ट के अनुसार इस सरप्राइज करने वाले आंकड़े के पीछे कंपनी के बजट एवं कम दाम के फोन है जो बहुत ही कम समय में सबके फेवरिट बन गए हैं. इसके अलावा भारत में सालों से अपने बिजनेस कर रहीं माइक्रोसॉफ्ट (नोकिया), ब्लैकबेरी, सोनी एवं एलजी जैसे कंपनियां अभी भी बैक-फुट पर हैं और अच्छा ख़ासा पीछे हैं. इसके पीछे भी वजह मार्केट में कम दाम वाले फ्लैगशिप फोनों को ही मना जा रहा है.

कैनालिस के रिसर्च अधिकारी के अनुसार भारतीय बाजार पिछले 18 महीनों में एक बड़े बदलाव से गुजरा है. "ऑनलाइन चैनल पर निर्भरता, चीनी कंपनियां एवं 4G तकनीकी के उदय के साथ ही सब कुछ बदल गया है."

"माइक्रोमैक्स भी अच्छी-खासी परेशानी से गुजर रही है. कंपनी के शीर्ष अधिकारियों के जाने एवं अच्छी रणनीति न बना पाने की वजह से यह भारतीय कंपनी भी अच्छे-खासे नुक्सान में देखी जा रही है," रिसर्च अधिकारी ने बताया.

माइक्रोमैक्स, जो भारत का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल ब्रांड है, की इस साल की तिमाही में मार्केट शेयर गिरकर 16.7 प्रतिशत में पहुंच गया है.

लेनोवो के अलावा अगर किसी कंपनी ने चौंकाया है तो वो है--एप्पल. दुनिया भरा में भला एप्पल के फोन की डिमांड कम हो रही है पर भारत में इसके फोनों की मांग 56 प्रतिशत तक बढ़ गई है. खास बात यह है कि iPhone 6s, 6s Plus, एवं iPhone SE के लॉन्च के बावजूद भारत में iPhone 5s सबसे ज्यादा बिका है.

भला सैमसंग भारत का सबसे बड़ा बंद है पर 20,000 रूपए से कम कीमत वाले सेगमेंट में कंपनी की सेल 41 प्रतिशत कम हो चुकी है. एप्पल का मार्केट शेयर 11 प्रतिशत से बढ़कर 29 फ़ीसदी हो चुका है.

Photo: © iStock.