iPhone 6S का खुमार, चीनी किडनी बेचने को तैयार

Swarnkanta बुधवार 16 सितम्बर, 2015 को पूर्वाह्न 093435 बजे

iPhone 6S का खुमार, चीनी किडनी बेचने को तैयार

चीन में एक अजीबोगरीब घटना सामने आई है. पूर्वी जियांग्सु प्रांत के दो चीनी नागरिकों ने एप्पल के लेटेस्ट स्मार्टफोन iPhone 6S को खरीदने के लिए अपनी किडनी बेचने की कोशिश की.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक वू iPhone 6S खरीदना चाहते थे लेकिन उनके पास इतने पैसे नहीं थें. उनके दोस्त हुआंग ने उन्हें किडनी बेचकर पैसों का इंतजाम करने की सलाह दी.

सरकारी अखबार चाइना डेली की रिपोर्ट कहती है कि दोनों दोस्तों को इंटरनेट पर गैरकानूनी तरीके से काम करने वाला एजेंट मिला. एंजेट ने उन्हें नानजिंग अस्पताल जाकर चिकित्सीय परीक्षण करवाने की सलाह दी.

हालांकि जब दोनों अस्पताल पहुंचे तो उन्हें एजेंट वादे के मुताबिक वहां मौजूद नहीं मिला.

वे फिर से किडनी बेचने के बारे में सोच-विचार करने लगे. वू ने दोस्त हुआंग को ऐसा नहीं करने की सलाह दी लेकिन हुआंग ने बात नहीं मानी.

हारकर वू ने पुलिस को फोन कर दिया. लेकिन हुआंग तब तक वहां से निकल भागा और अब तक पुलिस उस तक नहीं पहुंच सकी है.

चीन में एप्पल के लेटेस्ट प्रोडक्ट खरीदने के लिए शरीर के किसी हिस्से को बेचकर पैसा जुटाने की कोशिश करने की ये कोई पहली घटना नहीं है.

इसके पहले अप्रैल 2012 में एक किशोर के आईफोन और आईपैड खरीदने के लिए अपनी किडनी बेचने का मामला सामने आया था. चीन के अधिकारियों ने तब ऐसे पांच लोगों को दोषी पाया था जानकारी दी थी जो मध्य चीन में अवैध अंग व्यापार में शामिल थे.

इसके अलावा 2012 में ही अगस्त में चीन के एक किशोर ने आईफोन और आईपैड खरीदने के लिए अपनी किडनी 22,000 युआन यानी लगभग 23 हजार रुपए में बेच दिए थे.
Photo: © CCM.net

(CCM हिन्दी के लिए यहां क्लिक करें. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)