डोकोस X1 स्मार्टफोन 888 रुपए में लॉन्च, बुकिंग शुरू

RanuP बुधवार 27 अप्रेल, 2016 को अपराह्न 100228 बजे

डोकोस X1 स्मार्टफोन 888 रुपए में लॉन्च, बुकिंग शुरू

फ्रीडम 251 के मात्र कुछ महीनों बाद ही भारतीय बाजार में एक और कंपनी आ गई है. यह कंपनी केवल 888 रुपए में स्मार्टफोन बेच रही है.

(CCM) — एक के बाद एक कई जानकारियों के सामने
आने एवं विवादों के पैदा होने के बाद भारतीय ग्राहकों ने बेहद सस्ती कीमत वाले फ्रीडम 251 स्मार्टफोन से मानो तौबा कर ली थी. पर अब लगभग दो महीने बाद डोकोस नाम की एक गुमनाम कंपनी ने मात्र 888 रुपए में X1 नाम का एक स्मार्टफोन लॉन्च कर दिया है. खास बात यह है कि डोकोस का दावा है कि वह मात्र कुछ ही दिनों में इस फोन को आपके घर तक भी पहुंचाएगा. और कैश ऑन डिलीवरी ऑप्शन की वजह से लोग इस पर ज्यादा भरोसा भी कर सकते हैं.

फोन में 4-इंच की 400x480 पिक्सल रेजोल्यूशन वाली स्क्रीन लगी है. इसके अलवा इसमें 1.2GHz का डुअल-कोर कोर्टेक्स-A7 प्रोसेसर है. 1GB RAM एवं 4GB की इनबिल्ट मेमोरी है जिसको 32GB तक बढ़ाया जा सकता है. इस 3G फोन में 1300mAh की बैटरी लगाई गई है. मुख्य कैमरा 2-मेगापिक्सल एवं फ्रंट कैमरा 0.3-मेगापिक्सल है. एंड्रॉयड 4.4.2 किटकैट ऑपरेटिंग सिस्टम है.

पर इसमें कई सारी चीजें संदेहास्पद भी हैं. जैसे लिस्टिंग में फोन को 4G इनेबल दिखाया गया है पर NDTV की एक रिपोर्ट एक अनुसार यह 3G सपोर्ट ही करता है. फिलहाल और जानकारी लेने के लिए CCM हिंदी की टीम ने इस फोन को बुक करने की कोशिश की. कंपनी के अनुसार इसकी प्री-बुकिंग शुक्रवार तक ही चलेगी.

पर कई कोशिशों के बावजूद हम इस फोन को इसकी आधिकारिक साइट के माध्यम से बुक नहीं कर सके. यह साइट कई बार क्रैश हुई. हैंग भी हुई. जितना हम थक रहे थे उतना ही साईट भी रुक रही थी. बार-बार हमें एरर मैसेज दिखता रहा. इसके बाद हमने रुख किया उस हॉटलाइन नंबर का जिस पर कॉल करके फोन बुक किया जा सकता था. पर कंपनी के ही ट्विटर एवं फेसबुक अकाउंट पर जानकारी मिली कि इस नंबर पर कॉल नहीं बल्कि एक SMS करके फोन बुक किया जा सकता है. तो अब हमने 7666204430 पर अपना नाम, पता एवं पिन कोड भेज कर इस फोन को कैश ऑन डिलीवरी के लिए बुक किया है.

Photo: © CCM हिंदी.