अब बेझिझक करें ऑनलाइन पेमेंट: RBI ने लॉन्च किया UPI

RanuP बुधवार 13 अप्रेल, 2016 को अपराह्न 110521 बजे

अब बेझिझक करें ऑनलाइन पेमेंट: RBI ने लॉन्च किया UPI

भारत में अब ऑनलाइन पेमेंट के लिए एक यूनिवर्सल सिस्टम बनाया जाएगा.

भारतीय रिजर्व बैंक ने एक यूनिफायड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) मोबाइल एेप पेश किया है. इस ऐप के डाउनलोड करने के साथ ही आप अपने फोन को बैंक के रूप में प्रयोग कर सकते हैं. सुनने में भले ही अटपटा लगे पर आप इस ऐप के माध्यम से किसी भी खाताधारक, जिसका आधार नंबर उसके बैंक अकाउंट से जुड़ा हो, को सीधे पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं.

इस ऐप का लॉन्च स्वयं रिजर्व बैंक गवर्नर रघुराम राजन ने किया.

यह नहीं, इस मौके पर इंफोसिस के सह-संस्थापक नंदन नीलकेणी समेत कई बड़ी हस्तियाँ उपस्थित रहीं. रिजर्व बैंक ने इस ऐप का लॉन्च बाजार में प्लास्टिक मनी यानी क्रेडिट एवं डेबिट कार्ड के प्रयोग को बढाने के लिए किया है. यही नहीं, ऑटो एवं टैक्सी को कीर जाने वाली को भी इससे सीधे लिंक किया जा सकता है. यानी आ ऑटो में बैठकर इस ऐप से सीधे ऑटो वाले के अकाउंट में पैसा पहुंचा सकते हैं.

देश में नकदी के चलन को कम करने एवं लेनदेन में पारदर्शिता लाने के लिए यह कदम मास्टर स्ट्रोक के रूप में देखा जा रहा है. राजन ने सन 2013 में रिजर्व बैंक के गवर्नर का पद संभाला था. कमान संभालते ही उन्होंने यह साफ़ किया था कि बैंकिंग को आम आदमी के घर तक पहुंचाएंगे. इसी के तहत देश के छोटे-छोटे गांव एवं कस्बों तक मोबाइल बैंकिंग पहुँचाने का लक्ष्य बनाया गया है. यह ऐप इस योजना में एक मील का पत्थर साबित होगा.

Photo: © PIB.