खाने में मिलावट का पता लगाएगा सरकारी मोबाइल ऐप

RanuP - 11 अप्रेल, 2016 - अपराह्न 08:14 IST बजे

खाने में मिलावट का पता लगाएगा सरकारी मोबाइल ऐप

खाने की अशुद्धियों से बचने के लिए भारत में खाद्य सामग्रियों पर नजर रखने वाली संस्था एफएसएसएआई (FSSAI) ने एक ऐप लॉन्च किया है.

यह ऐप आपके खाने में मौजूद मिलावट का पर्दाफाश करने में सक्षम है. इस ऐप को फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर जाकर आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है. यही नहीं, इसकी सहायता से उस खाद्य सामग्री की लाइसेंसिंग आदि की जानकारी भी उपलब्ध होगी.

आप इसके जरिए बाजार में उपलब्ध खराब खाद्य सामग्री के खिलाफ शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं. खास बात यह भी है कि यह ऐप न केवल ग्राहकों बल्कि व्यापारियों के लिए भी काफी लाभप्रद साबित होगा. यानी जब दुकानदार किसी कंपनी से कोई खाद्य सामग्री खरीदता है तो उससे जुडी सारी जानकारी इससे प्राप्त कर सकता है.

मसलन दूकानदार उस सामग्री की लाइसेंसिंग, पता, मैनुफैक्चरिंग यूनिट का पता आदि की जानकारी ले सकता है. सबसे अच्छी बात यह है कि इसके लिए उसको बस ऐप में बताए गए चरणबद्ध तरीकों का पालन करना होगा.

ऐप के बारे में बताते हुए उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद खाद्य सुरक्षा विभाग से जुड़े अधिकारी हरिमोहन श्रीवास्तव न कहा कि यह शानदार ऐप आम जनता एवं और फूड ऑपरेटर्स, दोनों के लिए ही अच्छा है.

Photo: © iStock.