एप्पल iPhone 6S और iPhone 6S प्लस के खास फीचर्स

Swarnkanta मंगलवार 15 सितम्बर, 2015 को अपराह्न 021042 बजे

एप्पल iPhone 6S और iPhone 6S प्लस के खास फीचर्स

एप्पल ने सेन फ्रांसिस्को में आयोजित एक स्पेशल इवेंट में iPhone 6S और iPhone 6S प्लस स्मार्टफोन पेश किया.

दिग्गज कंपनी एप्पल के सीईओ टिम कुक ने आईफोन के नए मॉडल को 'अब तक का सबसे एडवांस्ड फोन' बताया. फोन कैसा होगा और क्या नए फीचर होंगे यही सवाल अक्सर सुनने को मिलते हैं. आइए एप्पल के नए बहुचर्चित स्मार्टफोन iPhone 6S और 6S प्लस की खूबियां जानते हैं.

आईफोन के ये नए मॉडल्स अपने पहले के मॉडल से पतले और भारी होंगे. इसके अलावा इसमें कई नए फीचर्स होंगे.

2 जीबी रैम
अब तक उपलब्ध आईफोन में अधिकतम 1जीबी तक का ही रैम उपलब्ध था परंतु एप्पल iPhone 6S और iPhone 6S प्लस में इस बार कंपनी 2जी रैम मौमोरी पेश कर सकती है. इससे फोन पहले की अपेक्षा ज्यादा तेज हो जाएंगे. हालांकि हमें हैंडसेट में मौजूद रैम के बारे में जानने के लिए डिवाइस के मार्केट में आने का इंतज़ार करना होगा.

पावरफुल कैमरा
अब तक एप्पल आईफोन में अधिकतम 8-मेगापिक्सल का कैमरा देखने को मिला. iPhone 6 और iPhone 6 प्लस में भी यही है. परंतु नए आईफोन में कैमरा कहीं ज्यादा ताकतवर होगा. जानकारी के मुताबिक iPhone 6S और iPhone 6S प्लस में 12-मेगापिक्सल का मेन कैमरा होने की उम्मीद है. वहीं आशा यह भी है कि इस बार एप्पल आईफोन का कैमरा 4K वीडियो रिकाॅर्ड में सक्षम होगा.

फेसटाइम कैमरा
एप्पल iPhone 6S और iPhone 6S प्लस में सेल्फी कैमरा भी पहले की अपेक्षा ज्यादा ताकतवर होगा. नए आईफोन में 5-मेगापिक्सल का फेसटाइम कैमरा उपलब्ध होने की संभावना है.

नया चिपसेट
एप्पल आईफोन में पहली बार 64बिट्स का चिपसेट उपयोग किया गया था. वहीं इस बार कंपनी चिपसेट को फिर से अपग्रेड कर सकती है. अब तक आईफोन एप्पल ए8 चिपसेट पर उपलब्ध थे लेकिन नए iPhone 6S और iPhone 6S प्लस को एप्पल ए9 चिपसेट पर पेश किया जा सकता है.

आॅयन-एक्स ग्लास
अब एप्पल आईफोन में सफायर ग्लास का उपयोग होता था लेकिन इस बार कंपनी आॅयन-एक्स ग्लास का उपयोग कर सकती है जो पहले से जयादा स्क्रैचप्रूफ और मजबूत होंगे. कंपनी ने सबसे पहले आॅयन-एक्स ग्लास का उपयोग एप्पल वाॅच में किया था.

फोर्स टच
एप्लन वाॅच में कंपनी ने बेहतर टच के लिए फोर्स टच तकनीक से लैस किया था. वहीं आशा यह भी है कि नए आईफोन को भी इसी तकनीक पर पेश किया जा सकता है. हालांकि हो सकता है कि इसका नाम बदल दिया जाए.

छोटी बैटरी
iPhone 6S और iPhone 6S प्लस में पहले की अपेक्षा छोटी बैटरी हो सकती है. हालांकि बैटरी बैकअप बेहतर होगा लेकिन जानकारी के अनुसार कंपनी कम एमएएच की बैटरी का उपयोग करने वाली है.

स्लिम
एप्पल iPhone 6S और iPhone 6S प्लस की तुलना अगर iPhone 6 और iPhone 6 प्लस से की जाए तो डिजाइन में बहुत ज्यादा अंतर देखने को नहीं मिलेगा. पंरतु आशा है कि नए iPhone छोटी बैटरी के साथ फोन पहले से कहीं ज्यादा स्लिम होंगे.

नया रंग
एप्पल iPhone 6 गोल्ड, सिल्वर और ग्रे रंग में उपलब्ध है लेकिन iPhone 6S और iPhone 6S प्लस इन तीनों रंगों के अलावा रोज गोल्ड रंग में भी उपलब्ध होगा.

नया एलटीई चिप
हाल के कई लीक में इस बात का खुलासा किया गया है कि एप्पल iPhone के नए संस्करण में पहले की अपेक्षा बेहतर 4जी चिप मिलेंगे. आशा है कि कंपनी क्वालकाॅम का नया एलटीई चिपसेट का उपयोग कर सकती है जो लगभग सभी एलटीई बैंड को सपोर्ट करने में सक्षम है. इसके साथ ही पहले की अपेक्षा काफी तेज भी है.
Photo: © Pixabay.