अब बिना ATM कार्ड के निकलेगा पैसा, पहली मशीन शुरू

RanuP सोमवार 4 अप्रेल, 2016 को अपराह्न 101129 बजे

अब बिना ATM कार्ड के निकलेगा पैसा, पहली मशीन शुरू

अब एटीएम से पैसे निकालने के लिए न तो कार्ड की जरूरत है और न ही किसी और ताम-झाम की.

भारत के एक गैर-सरकारी बैंक डीसीबी बैंक लिमिटेड सोमवार को भारत का पहला बिना किसी कार्ड से पैसे निकालने वाली एटीएम मशीन लॉन्च कर दी है. यह यूजर के फिंगरप्रिंट से लेन-देन की प्रक्रिया पूरी करता है. व्यक्तिगत जानकारी आदि के लिए यह फिंगरप्रिंट को सीधे आधारकार्ड की जानकारी से जांचता है.

यूजर को अपने अंगूठे के निशान के साथ आधार कार्ड का नंबर भी दबाना होता है. एक बार जानकारी के मिलान के बाद यह बाकी जानकारी का सर्वर से मिलान करता है. सही मिलान होने के बाद यह ट्रांजेक्शन के बाकी सभी ऑप्शन को जस-का-तस ही पूरा करता है.

फिलहाल यह मशीन बतौर पायलट प्रोजेक्ट चलाई जा रही है और इसको मुंबई के लोअर परेल के पेनिसुला बिजनेस पार्क स्थित डीसीबी बैंक की शाखा में लगाया गया है.

फिलहाल लगभग 30-45 दिनों तक एसएटीएम की कार्यकुशलता पर नजर रखते हुए यह बैंक आगे की रणनीति बनाएगा. पर बैंक की तरफ से एक बात साफ कर दी गई है कि सफल परीक्षण होने पर वो अपने सभी 400 एटीएम इसी प्रकार आधार संख्या और फिंगरप्रिंट पर चलने वाली तकनीकी में तब्दील कर देंगे.

अपने परंपरागत उपभोक्ताओं के लिए बैंक ने एक एड-ऑन सुविधा दी है. जो यूजर आधार कार्ड प्रयोग नहीं करते, उनके अपने एटीएम कार्ड की संख्या डालने पर भी ट्रांजेक्शन पूरा हो जाएगा. इस प्रकार के ट्रांजेक्शन में पिन नंबर की जरूरत भी नहीं होगी.

Photo: © iStock.