फर्स्ट एडिशन रिव्यू: शाओमी Mi 5 लॉन्च, कीमत 24,999 रु. से शुरू

RanuP शुक्रवार 1 अप्रेल, 2016 को पूर्वाह्न 120541 बजे

फर्स्ट एडिशन रिव्यू: शाओमी Mi 5 लॉन्च, कीमत 24,999 रु. से शुरू

चीनी कंपनी शाओमी ने अपना फ्लैगशिप स्मार्टफोन Mi 5 भारत में लॉन्च कर दिया है.

पिछले महीने मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में लॉन्च करने के बाद शाओमी ने अपना फ्लैगशिप फोन भारत के बाजार में उतार दिया है. फोन की कीमत 24,999 रुपये से से शुरू हो रही है और 6 अप्रैल से बिक्री के लिए उपलब्ध होगा.

खास बात यह है कि भारत चीन के बाद दुनिया का दूसरा देश है जहां शाओमी ने यह फोन लॉन्च किया है. इस दौरान हमें फोन पर हमारी उंगलियां घुमाने का थोडा वक्त भी मिला जिसमें हमने फोन की बारीकियों को जानने की कोशिश भी कर डाली. आइए जानते हैं, कैसा है शाओमी Mi 5:

Xiaomi Mi 5: बनावट एवं डिजाइन

शाओमी ने अपने डिजाइन की इंस्पिरेशन अपने बड़े भाई Mi Note सीरीज के फोन से ही ली है. फोन पकड़ने में हैंडी है. शानदार है. कोनों पर इसका 3D कर्व इसको रॉयल लुक देता है. ये देख कर Mi Note भी याद आता है. इसकी मोटाई 7.25 मिलीमीटर और भार मात्र 129 ग्राम है. अन्य फोन की तरह इसका कैमरा एवं फ्लैश बॉडी से बाहर निकले नहीं दिखते. फोन में 3000mAh बैटरी है और मुख्य फोन के अलावा एक 3D सेरामिक फिनिश वाला फोन भी बिक्री के लिए उपलब्ध होगा.

डिस्प्ले

फोन में 5.15-इंच की फुल हाई-डेफीनिशन स्क्रीन है जो IPS LCD पैनल का प्रयोग करती है. इस पैनल की खास बात यह है कि इसमें टेक्स्ट काफी अच्छे एवं स्पष्ट दिखते हैं. फोन को तिरछा देखने पर भी तस्वीरें साफ दिखती है. शाओमी के पुराने फोन की ही तरह यह सनलाइट डिस्प्ले भी सपोर्ट करता है.

चिपसेट, RAM, स्टोरेज एवं कनेक्टिविटी

फोन मुख्य रुप से दो वेरियंट में आ रहा है. Mi 5 प्रो में 3D सेरामिक कवर के साथ 128GB इनबिल्ट स्टोरेज एवं 4GB RAM है वहीं Mi 5 बेस वर्जन आ रहा है 3D ग्लास कवर, 3GB RAM एवं 32GB से 64GB स्टोरेज ऑप्शन के साथ. फोन में LPDDR4 RAM एवं UFS 2.0 फ्लैश मेमोरी लगी है. फोन में क्वलकॉम स्नैपड्रैगन 820 चिपसेट लगाया गया है जिसको अलग से 2.2 गीगाहर्ट्ज वाला क्वाडकोर क्रायो प्रोसेसर सपोर्ट कर रहा है. फोन में अलग से Adreno 530 GPU सेंसर है. यानी एक बात साफ है कि फोन हैंग नहीं होगा और सुपरफास्ट चलेगा. हमें भी इसको चलाते हुए कोई परेशानी का सामना नही करना पड़ा.

ऑपरेटिंग सिस्टम एवं सॉफ्टवेयर

फोन में एंड्रॉयड 6.0 मार्शमेलो लगाया गया है. शाओमी के बाकी फोनों की ही तरह अलग से MIUI 7 स्किन भी होगी जिसको कंपनी समय-समय पर अपडेट करती रहेगी. कंपनी ने इसमें Mi विडियो कॉल ऐप भी दिया है.

कैमरा एवं बैटरी

फोन का सबसे शानदार फीचर है इसका कैमरा. फोन में 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है जिसमे सोनी का IMX298 सेंसर है. यह सेंसर पहली बार किसी स्मार्टफोन में फिट किए गए हैं. इसमें डीप ट्रेंच तकनीक भी लगाई गई है जो हाई पिक्सल वाली तस्वीरें क्लिक करने में मदद करती है. फ्रंट कैमरा 4MP का है. फोम क्वलकॉम स्पेक्ट्रा इमेज प्रोसेसर भी लगाया है जो अच्छी तस्वीरें लेने में मदद करेगा.

फोन में 3000mAh की बैटरी है जो हमको अपेक्षाकृत कम लगी. फोन में QuickCharge 3.0 तकनीक भी है. यानी मात्र दस मिनट चार्ज करके आप ढाई घंटे वीडियो देख सकते हैं. वो भी फुल ब्राइटनेस पर.

शाओमी Mi 5: खरीदें या न खरीदें

स्पेसिफिकेशन की बात हो या हार्डवेयर की, फोन तो शानदार है. पर लगभग 25,000 रुपए की कीमत के साथ यह कई शाओमी फैन को निराश जरूर कर चुका है. जो शाओमी फैन 12,000-15,000 रुपए के शाओमी फोन यूज करता था उसको अब काफी ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे. पर हां, अगर खर्च करते भी हैं तो यह यह व्यर्थ नहीं जाएगा.

Photo: © शाओमी.