नेट न्यूट्रेलिटी पर बहुत जल्द रिपोर्ट सबमिट करेगा ट्राई

RanuP बुधवार 23 मार्च, 2016 को पूर्वाह्न 012747 बजे

नेट न्यूट्रेलिटी पर बहुत जल्द रिपोर्ट सबमिट करेगा ट्राई

भारत के टेलिकॉम कंपनियों पर नकेल कसने वाली सरकारी संस्था ट्राई बहुत जल्द नेट न्यूट्रेलिटी पर फाइनल रिपोर्ट रखने वाला है.

टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथोरिटी ऑफ इंडिया यानी ट्राई ने यह स्पष्ट किया कि वो बहुत जल्द इंटरनेट पर समानता के अधिकार को सपोर्ट करने वाले नियम पर गाइडलाइन्स जनता के सामने लाएंगे. इससे पहले इसी साल जनवरी के महीने में ट्राई ने इस पर कड़ी प्रतिक्रिया दर्ज की थी.

ट्राई ने फेसबुक के विवादस्पद फ्री बेसिस्क के विरोध में फैसला सुनाते हुए मोबाइल कंपनियों को नसीहत दी है कि वो भविष्य में इससे जुड़े या वैसे किसी प्लान को लॉन्च न करें. ऐसे की भी सर्विस को लॉन्च करने वाली कम्पनिओं से भारी भरकम हर्जाना वसूले जाने का भी नियम लाया गया था.

ट्राई के चेयरमैन ने बताया कि मात्र दो महीनों में ही इस पर एक रिपोर्ट टेलिकॉम डिपार्टमेंट में सबमिट की जाएगी. और इसी के बाद नेट न्यूट्रेलिटी को फाइनल गाइडलाइन्स आ सकेंगी.

इसकी शुरुआत सबसे पहले एयरटेल एवं रिलायंस जैसी बड़ी कंपनियों ने की थी जिसके तहत 40 वेबसाइटों को फ्री में उपलब्ध कराने का प्लान बनाया गया है. हालांकि इसके अलावा किसी और साइट को एक्सेस करने के लिए भारी-भरकम धनराशि देने की बात कही गई.

Photo: © Creative Commons - Flickr: Backbone Campaign.