BSNL लैंडलाइन से भेजें SMS, करें आईएसडी कॉल लोकल दरों पर

RanuP सोमवार 21 मार्च, 2016 को पूर्वाह्न 020304 बजे

BSNL लैंडलाइन से भेजें SMS, करें आईएसडी कॉल लोकल दरों पर

अब आप अपने लैंडलाइन फोन से भी एसएमएस कर सकेंगे.

देश की पब्लिक सर्विस क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लमिटेड यानी बीएसएनएल ने यह घोषणा कर दी है कि अगले दो से तीन महीनों में यह सुविधा लैंडलाइन पर शुरु कर दी जएगी. यही नहीं, एक विशेष ऐप के साथ लैंडलाइन के भविष्य को नई दिशा देने की कोशिश भी की गई है.

बीएसएनएल के मुख्य महा प्रबंधक अनिल जैन मीडिया को बताया अब उनके ग्राहक अपने बेसिक फोन यानी लैंडलाइन से एसएमएस भेज सकेंगे. हालांकि बीएसएनएल ने यह सुविधा शुरु करने में काफी देरी कर दी है. इससे पहले टाटा इंडिकॉम, एयरटेल जैसे प्राइवेट कम्पनीयों ने यह सविधा शुरु कर दी है. टाटा ने तो लगभग 8 साल पहले टाटा वाकी नाम से यह सुविधा शुरु कर दी थी.

हालांकि बीएसएनएल इसको एक अलग अंदाज में शुरु कर रहें हैं. इसके लिए फिलहाल इस सप्ताह एक मोबाइल ऐप शुरु किया जाएगा.

इस ऐप में एक और शानदार फीचर होगा. विदेश यात्रा करने वाले लोगों के लिए इसमें कई सारे फायदे हैं. जैसे की एज फिक्स्ड मोबाइल ऐप को आप फोन पर डाउनलोड करके सीधे अपने फोन को घर के लैंडलाइन से जोड़ सकते हैं. इसके बाद आपके फोन से की गई सारी कॉल आपके लैंडलाइन के बिल में जुड़ेंगी. खास बात यह है कि विदेश से भारत में करने वाले आईएसडी कॉल का खर्च कम हो जाएगा क्यूंकि आपके लैंडलाइन तो उसको लोकल कॉल की तरह ई ट्रीट करेगा.

यह सेवा अहले महीने की दो तारिख से शुरु हो रही है. यानी आपका फिक्स्ड फोन भला घर में लगा है पर वो मोबाइल में बदल जाएगा. हालांकि इस सेवा का प्रयोग करने के लिए ग्राहक को कुछ शुल्क तो देना ही होगा जिसका निर्धारण फिलहाल नहीं किया गया है.

Photo: © BSNL.