गूगल बंद करेगा 'प्ले फॉर एजुकेशन' प्रोग्राम

Swarnkanta गुरुवार 18 फ़रवरी, 2016 को अपराह्न 073201 बजे

गूगल बंद करेगा 'प्ले फॉर एजुकेशन' प्रोग्राम

गूगल स्कूल में क्रोमबुक पर फोकस करने के लिए Play for Education प्रोग्राम बंद कर रहा है.

गूगल प्रवक्ता ने टेकक्रंच को दिए एक बयाान में कहा है, "14 मार्च के बाद गूगल एजुकेशन लाइसेंस के लिए अब Google Play की बिक्री नहीं करेगा. हम स्कूलों में क्लासरूम के लिए क्रोमबुक्स सहित, जो US K-12 एजुकेशन में बिकने वाला नंबर वन डिवाइस है, और एजुकेशन ऐप का एक मजबूत और बढ़ता हुए इकोसिस्टम है, सबसे अच्छे क्लास टूल्स मुहैया करने के प्रति प्रतिबद्ध है."

इस बात की जानकारी सबसे पहले पिछले शुक्रवार को CRN ने दी थी. लेकिन इसकी पुष्टि केवल इस हफ्ते ही हुई है. प्रवक्ता ने बताया, "हम एजुकेशन कस्टमर, और वे जिन डिवाइसों को खरीदते हैं, उनके लिए अपने Google Play for Education को समर्थन जारी रखेंगे."

गूगल प्ले फॉर एजुकेशन की शुरुआत अमरीका में 2013 में की गई थी. इसके बाद यहां से यह कनाडा और ब्रिटेन में पिछले साल आई.

जहां एक ओर गूगल Play for Education को बंद कर रहा है, कंपनी Chromebooks को एजुकेशन मार्केट में बढ़ाने के लिए अपना प्रोजेक्ट जारी रखेगी. क्रोमबुक्स टैबलेट के मुकाबले क्लासरूम में ज्यादा सफल साबित हुआ है. इसके अलावा गूगल के अपने आंकड़ों के अनुसार ये कंप्यूटर K-12 डिवाइस मार्केट के 51 फीसदी होता है.

जहां एक ओर Chromebooks क्लासरूम में पसंदीदा विकल्प बन गया है, मिन्नेसोटा सीनेटर अल फ्रेंकेन ने हाल ही में इन डिवाइसों में एकत्रित किए जा रहे डेटा पर चिंता जाहिर की है. गूगल का कहना है कि चूंकि ये स्टूडेंट का डेटा जुटाता है, इसलिए ये डेटा प्राइवेट रखा जाता है और इसे विज्ञापन के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाता.

फ्रेंकेन कहते हैं, "मुझे इस बात में रुचि है कि गूगल छात्रं और अभिभावकों को अधिक मजबूत गोपनीय सुरक्षा प्रदान कर सकती है या नहीं. उदाहरण के लिए, छात्रों को डेटा कलेक्शन में चुनाव का विकल्प देना."

वे कहते हैं, "गूगल के साथ कुछ नीतियों पर स्पष्टता के लिए मेरी काम जारी रखने की योजना है. क्योंकि ये हमारे छात्रों की निजता की सुरक्षा के लिए जरूरी है."


Photo: © iStock.