ट्राई की रोक के बाद फेसबुक फ्री बेसिक्स भारत में बंद

RanuP शुक्रवार 12 फ़रवरी, 2016 को अपराह्न 123046 बजे

ट्राई की रोक के बाद फेसबुक फ्री बेसिक्स भारत में बंद

भारत में ट्राई द्वारा खारिज किए जाने के बाद फेसबुक ने यह स्पष्ट कर दिया कि उनकी महत्वाकांक्षी योजना फ्री बेसिक्स अब भारत में उपलब्ध नहीं है.

भारत की एक अंग्रेजी साइट फर्स्टपोस्ट को फेसबुक ने बताया कि फेसबुक का फ्री बेसिक्स यहाँ उपलब्ध नहीं कराया जाएगा. इससे पहले रिलायंस एवं एयरटेल ने फ्री बेसिक्स को सपोर्ट करते हुए प्लान लॉन्च कर दिए थे. जिसके तहत उनको फेसबुक द्वारा उपलब्ध कराई गई साइटों का एक्सेस फ्री मे दिया गया था.

हालांकि, ऐसे कई सारी साइट थी जिनके लिए आपको अपनी जेब ढीली करनी पड़ सकती थी. वीडियो स्ट्रीमिंग साइट पर क्वालिटी के अनुसार भी एक्सेस टैरिफ में बदलाव हो सकते थे.

कुछ दिनों पहले ही ट्राई ने भारत में कंटेंट के आधार पर टेलिकॉम ऑपरेटरों द्वारा किए जा रहें भेदभाव को कानूनन गलत बताया. और इस घोषणा के साथ ही फेसबुक के संस्थापक मार्क जकरबर्ग के प्लान पर भारत में फुल स्टॉप लग गया था. यही नहीं, ट्राई ने यह भी स्पष्ट कर दिया था कि जो ऑपरेटर उनके नियमों का उल्लंघन करेगा, उसको अच्छी खासी पेनाल्टी देनी होगी.

भारत में फेसबुक के अच्छे खासे यूजर-बेस को देखते हुए यह बात साफ है कि ट्राई का निर्णय दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी के लिए एक बड़ा धक्का है जिसने Internet.org को शायद फ्री बेसिक्स नाम से रीलॉन्च इसीलिए किया था ताकि उसको भारत में सफलता मिल सके.

Photo: © iStock.(आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)