अमेजन की बुकस्टोर शुरू करने की योजना

Swarnkanta बुधवार 10 फ़रवरी, 2016 को अपराह्न 010718 बजे

अमेजन की बुकस्टोर शुरू करने की योजना

दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन रीटेलरों में से एक अमेजन रीटेल बुकस्टोर शुरू करने वाली है.

अमरीकी अखबार वॉल स्ट्रीट जर्नल की खबर के मुताबिक, माना जा रहा है कि अमेजन जल्दी ही दुनिया भर में सैंकड़ों की संख्या में किताबों की दुकान खोलेगी.

जनरल ग्रोथ प्रॉपर्टीज माल ऑपरेटर के सीईओ संदीप मथरानी कहते हैं, "अमेजन ब्रिक-एंड-मॉटर बुकस्टोर शुरू करने जा रही है. जहां तक मुझे लगता है इनकी संख्या 300 से 400 तक हो सकती है." हालांकि संदीप ने इस बात की जानकारी नहीं दी कि उनकी खबर का स्रोत क्या है.

वैसे देखा जाए तो ब्रिक-एंड-मार्टर अमेजन बुकस्टोर का आइडिया पूरी तरह नया नहीं है. नवंबर में ही अमेजन ने एक ऐसा ही बुकस्टोर अपने शहर सिएटल में खोला है.

सिएटल में अमेजन बुक्स के नाम से खुली इस दूकान को इसके ऑनलाइन उपस्थिति का भौतिक विस्तार यानी 'फिजिकल एक्सटेंशन' माना जा रहा है.

अमेजन का कहना है, " किताबों की ऑनलाइन खरीद-बिक्री के अपने 20 साल के अनुभव के आधार पर हम ऐसा स्टोर खोलना चाहते हैं जहां ऑनलाइन बुक शॉपिंग और ऑफलाइन बुक शॉपिंग दोनों का फायदा मिले."

कंपनी ने बताया कि उनके स्टोर में जो किताबें होंगी उनका चुनाव अमेजन डॉट कॉम पर ग्राहकों द्वारा खरीदी गई, प्री-ऑर्डर , गुडरीड पर लोकप्रियता और हमारे क्यूरेटर के आकलन के आधार पर किया गया है.

बुकस्टोर की सभी किताबों की कीमत उनके ऑनलाइन कीमत जितनी ही होगी.

तो अब कस्टमर के सामने तीन विकल्प हैं. पहला विकल्प है कि वह अमेजन की दूकान पर जाकर किताबें हाथों-हाथ खरीदे, दूसरा विकल्प है उन्हें ऑनलाइन खरीदे और तीसरा, किताब को डाउनलोड करे.

यही नहीं, कस्टमर को Amazon Echo, Fire TV, और Fire Tablet सहित अमेजन बुक्स में टेस्ट ड्राइव का भी मौका मिलेगा.

Photo: © iStock.