ऐप्पल का नया कार-प्ले डिस्पले सिस्टम

Swarnkanta बुधवार 10 फ़रवरी, 2016 को पूर्वाह्न 103756 बजे

ऐप्पल का नया कार-प्ले डिस्पले सिस्टम

आईफ़ोन के जमाने में हर कोई तेज रफ़्तार वाला सिस्टम चाहता है. इसी को ध्यान में रखते हुए ऐप्पल ने अब कार प्ले बनाना शुरू कर दिया है.

कार चलाने वाले डैश बोर्ड में मल्टीमीडिया और इंफोटेनमेंट के सारे उपकरण मौजूद होंगे. ऐप्पल के कार प्ले सिस्टम में तमाम ऐप भी मौजूद होंगे, जिन्हें आप अब तक आईफ़ोन में देखते रहे हैं.

एक खबर के मुताबिक 2016 में 40 मॉडल की कारों में कार-प्ले का इस्तेमाल होगा.

आमतौर पर ये देखा जाता है कि लोग कार चलाते वक्त हम फोन पर बात करते रहते हैं जो कि बेहद जोखिम भरा होता है. वॉयस एक्टिवेट करने वाले सिस्टम कार प्ले चालकों को एसएमएस करने, भेजने, फ़ोन करने या रिसीव करने, फेवरिट म्यूज़िकल प्ले-लिस्ट को बजाने और सुनने का विकल्प देगी. कार प्ले टच स्क्रीन के साथ भी काम करेगा.

अतिरिक्त सुरक्षा के लिए अगर आपने अपना आईफ़ोन डैश बोर्ड से जोड़ दिया है और फिर कार प्ले का इस्तेमाल करना शुरू किया तो आप तब तक ऐसा नहीं कर पाएंगे जब तक कि आई फ़ोन को अनप्लग नहीं कर देते.

इसके अलावा कार प्ले दिशा-निर्देश को लेकर बेहतर अनुमान लगाएगा. यह काम फ़ोन भी कर सकता है लेकिन हर मोड़ पर उसे देखना संभव नहीं होता. कार प्ले यह काम और सहजता से कर सकता है. यह आपके ईमेल, संदेश, कैलेंडर और आपकी एपॉन्टमेंट के मुताबिक सबसे बेहतरीन रूट बताएगा.

चालक स्पॉटिफाई, पैंडोरा, आई हर्ट रेडियो, आई ट्यून्स और अन्य ऐप्स पर काफी सारे गाने सुन सकते हैं, इसके अलावा ज़्यादा ऑडियो ऐप्स भी डाउनलोड कर सकते हैं.

जिनके पास पुरानी कार है, और सही काम कर रही है और जो लोग नई गाड़ी नहीं खरीदने जा रहे हैं, उनके लिए भी निराश होने की बात नहीं है. क्योंकि कार-प्ले का इस्तेमाल पुरानी गाड़ियों में भी संभव है.

यह कार प्ले डिस्पले सिस्टम 600 डॉलर से शुरू होता है. यह सस्ता तो नहीं है लेकिन फैक्ट्री में इंस्टाल इंफोटेनमेंट यूनिट के मुक़ाबले सस्ता जरूर है.

Photo: © Apple.com.