दुनिया की 5 शीर्ष कंपनियों में शामिल होगी माइक्रोमैक्स

RanuP सोमवार 8 फ़रवरी, 2016 को अपराह्न 035818 बजे

दुनिया की 5 शीर्ष कंपनियों में शामिल होगी माइक्रोमैक्स

भारतीय मोबाइल फोन निर्माता कंपनी माइक्रोमैक्स अगले कुछ साल में दुनिया की शीर्ष कंपनियों में शामिल होने का प्लान बना लिया है.

घरेलू मोबाइल फोन निर्माता कंपनी ने अगले 3-4 साल में दुनिया के शीर्ष पांच मल्टीनेशनल कंपनियों के लिस्ट में शामिल होने के लिए ब्लूप्रिंट बना लिया है. इसी के तहत कंपनी ने भारत के बिजनेस को आगे बढाते हुए दुनिया के बड़े बाजारों में कदम रखने का मन बना लिया है.

इन बाजारों में मुख्य रुप से पश्चिम एशिया, अफ्रीका और दक्षिण अफ्रीका के बड़े देश भी शामिल हैं. कुछ दिन पहले की अनुसन्धान रिपोर्ट पर रिसर्च कंपनी गार्टनर ने माइक्रोमैक्स को दुनिया में 10वां स्थान दिया है.

गार्टनर के अनुसार भारत की कंपनी ने पड़ोसी देश नेपाल, बांग्लादेश एवं रूस में अच्छा आगाज किया है. कंपनी की अच्छी स्थिति की वजह से अब माइक्रोमैक्स बतौर ब्रांड मजबूत स्थिति में जाना जा रहा है. माइक्रोमैक्स के कुल व्यवसाय में अन्तर्राष्ट्रीय कारोबार का योगदान लगभग 20 प्रतिशत के करीब है.

इस मौके पर कंपनी के सीनियर अफसर ने बताया कि माइक्रोमैक्स ने नेपाल, श्रीलंका और बांग्लादेश जैसे बाजारों के साथ अपने ब्रांड को अंतर्रष्ट्रीय स्तर पर पहुंचाने का काम बहुत तेजी से शुरु किया है. इस बाजार में अच्छे रिजल्ट मिलने के बाद अब कंपनी रूस की बाजार में भी कदम रख दिया है.

माइक्रोमैक्स के अधिकारी के अनुसार कंपनी की रूस की मार्केट में हिस्सेदारी लगभग 5 प्रतिशत के करीब है.

Photo: © माइक्रोमैक्स.