जेस्चर टेक के लिए गूगल का वियरेबल अपडेट

Swarnkanta रविवार 7 फ़रवरी, 2016 को अपराह्न 054528 बजे

जेस्चर टेक के लिए गूगल का वियरेबल अपडेट

गूगल ने एंड्रॉयड वियर डिवाइस के नए अपडेट की घोषणा की है. ये अपडेट एडिशनल हैंड्स-फ्री ऑप्शन के बारे में है.

एंड्रायड वियर के यूजर एक्सपिरियंस डिजाइनर क्रिस्टल हिग्गिंस ने ब्लॉग पोस्ट पर अपडेट के बारे बहुत कुछ शेयर किया है. इस आलेख में उन्होंने यह भी बताया कि यह क्यूं जरुरी है और यह डिवाइस कैसे आपकी जिदंगी में बदलाव ला सकती है.

"बहुत बार यूं होता है कि आप हाथ में कॉफी लिए हुए ही दोस्त से मिलने जाते हैं, या आप खाना बना रहे हों और बीच में किसी को जरूरी मैसेज करने की जरूरत आ पड़ती है, और ऐसा भी होता है जब आप किसी काम में बुरी तरह व्यस्त हों और उसी समय आपको मैसेज, रिमाइंडर और कॉल का जवाब देना जरूरी होता है. ऐसी स्थितियों से निपटने के लिए एंड्रॉयड वियर में वॉयस एक्शन और जेस्चर जैसी चीजों को शामिल किया गया है. और आज हम इन हैंड्स-फ्री ऑप्शन को आगे बढ़ा रहे हैं," उन्होंने बताया.


"ये सारे सुधार सभी एंड्रॉयड वियर वॉच में अगले कुछ ही हफ्तों में दिखाई देंगे. इसमें कैसियो समार्ट आउटडोर वॉच और हुआवेई वॉच फॉर लेडिज जैसे नए वॉचेज शामिल हैं."

आने वाला नया हैंड्स-फ्री फीचर्स में नया जेस्चर सपोर्ट, एंड्रॉयड वियर डिवाइस के लिए एडिशनल वॉयस मैसेजिंग और स्पीकर सपोर्ट जिसमें स्पीकर की सुविधा होगी, शामिल है.

हिग्गिंस के अनुसार हुआवेई वॉच और ASUS ZenWatch 2 (49मिमी) में स्पीकर हैं. यूजर्स अपने स्मार्टवॉच से कॉल कर सकते हैं और सुन सकते हैं. इसके साथ ही साथ, स्पीकर की मदद से Glide जैसे ऐप के जरिए वे ऑडियो और वीडियो मैसेज सुन-देख सकते हैं. नया वॉयस सपोर्ट यूजर्स को गूगल हैंगआउट्स, वाइबर, वीचैट और व्हाट्सऐप जैसे ऐप की मदद से केवल अपनी आवाज की मदद से मैसेज भेजने में मदद करता है. इसके अतिरिक्त डिवाइस क्वेशचन को भी पूछ सकता है.

जहां तक जेस्चर का सवाल है तो एंड्रॉयड वियर आपकी कलाई के मूवमेंट या हिलने-डुलने से आपका कार्ड भी ऊपर-नीचे होता है, और अब यूजर इससे भी अधिक काम कर सकते हैं. हिग्गिंस बताते हैं, "आज ही से आप अपने ऐप को लाते हुए, या वॉच के फेस को झटके, धक्के, या ऊपर उठाकर होम बनाते हुए कार्ड को एक्सपैंड कर सकते हैं."

Photo: © iStock.