यूट्यूब पर जल्दी ही लाइव 360 वीडियो

Swarnkanta शुक्रवार 5 फ़रवरी, 2016 को अपराह्न 052857 बजे

यूट्यूब जल्द ही 360 डिग्री लाइव वीडियो शुरू करने वाला है.

नई जानकारी के मुताबिक यूट्यूब 360 डिग्री कैमरा निर्माता के साथ 360 लाइव स्ट्रीमिंग के लिए बात कर रहा है.

बज़फीड न्यूज के अनुसार यूट्यूब लाइव स्ट्रीम्ड 360 डिग्री वीडियो ब्रॉडकास्ट को अपने प्लेटफार्म पर जल्दी ही शुरू करेगा.

वैसे यूट्यूब ने पहले से ही गूगल वर्चुअल टूअर और कार्डबोर्ड की मदद से इमरसिव 360 डिग्री इमेजरी और वीडियो की सुविधा दे रखी है. लेकिन लाइव 360 डिग्री वीडियो से इसमें नए आयाम जुड़ेंगे.

फिलहाल केवल कुछ ही संख्या में 360-डिग्री कैमरा ऐसे हैं जो इसके लिए सक्षम हैं और उनकी वीडियो गुणवत्ता खराब है. अधिकांश 360-डिग्री कैमरा वीडियो साथ ही साथ शूट करता है और तभी फुटेज को जोड़ता है जब एक बार फिल्मिंग खत्म हो गई हो, लाइव स्ट्रीम के लिए वे बहुत सही नहीं ठहरते लेकिन बाद में वे लोड करने के लिए सही होते हैं.

संभवतः यूट्यूब उद्योग के मानक की चर्चा कर रही है या उन कंपनियों से बात कर रही है जिनके कैमरा लाइव स्ट्रीम्ड वीडियो बना सकते हैं. हालांकि अभी यूट्यूब ने इस रिपोर्ट पर कुछ नहीं कहा है. इसलिए फिलहाल ये स्पष्ट नहीं है कि यूट्यूब इसे कब शुरू करेगा.

जहां एक ओर यूट्यूब के बारे में अफवाह है कि वह लाइव-स्ट्रीम्ड 360-डिग्री वीडियो ब्रॉडकास्ट पर काम कर रहा है, वहीं गूगल के बारे में कहा जा रहा है कि वह अपने VR कैमरा पर काम कर रही है. पिछले सप्ताह ये बात सुनने में आई थी कि गूगल की कार्डबोर्ड टीम VR कैमरा सिस्टम के लिए हार्डवेयर इंजीनियर ढूंढ़ रही है.

Photo: © iStock.