फेसबुक वीडियो की लाइव स्ट्रीमिंग शुरू

Swarnkanta सोमवार 1 फ़रवरी, 2016 को पूर्वाह्न 092820 बजे

फेसबुक वीडियो की लाइव स्ट्रीमिंग शुरू

फेसबुक ने अपने iOS यूजर्स के लिए लाइव स्ट्रीमिंग फीचर शुरू कर दिया है. फिलहाल ये सुविधा अमरीका में ही उपलब्ध है.

फेसबुक के यूजर्स अब अपने मित्रों के बीच वीडियो की लाइव सेवा प्रसारित कर सकेंगे. फेसबुक के प्रोडक्ट मैनेजर वादिम लब्रुसिक ने आधिकारिक प्रेस रिलीज में कहा, "दिसंबर में हमने फेसबुक पर वीडियो शेयर करने की सुविधा और क्षमता के साथ प्रयोग शुरू किया था. और आज हम अमरीका में लाइव वीडियो शेयर करने की सुविधा को शुरू करते हुए बेहद रोमांचित महसूस कर रहे हैं."

अब फेसबुक यूजर जब भी अपना स्टेटस अपडेट करेंगे, एक नया "Live Video" आइकन दिखेगा. इस आइकन पर क्लिक करने से फेसबुक आपसे आपका फोन कैमरा और माइक्रोफोन का प्रयोग करने की अनुमति लेगा. ब्रॉडकास्टर अपने कास्ट को फेसबुक फ्रीड लाइव में देख सकेंगे. और इस पर आने वाले कमेंट वीडियो के बगल में दिखाई देंगे.

मोबाइल फोन के लिए ज़रिए लाइव वीडियो प्रसारण पिछले कुछ समय में मोबाइल टेक्नोलॉज़ी का नया ट्रेंड बन चुका है और इस कड़ी में ट्विटर का पेरिस्कोप और मियरकैट बेहद लोकप्रिय हो चुके हैं.

ट्विटर के लाइव स्ट्रीमिंग के पेरिस्कोप सर्विस के विपरीत फेसबुक यूजर के दोस्तों को लाइव वीडियो के बारे में नोटिफिकेशन जाएगा. यूजर अपने आने वाले ब्रॉ़डकास्ट को समय रहते पोस्ट भी कर सकेंगे. यूजर जब स्क्रॉल कर रहे होंगे ये वीडियो रोजमर्रा के पोस्ट की ही तरह उनके न्यूज फीड में दिखाई देंगे. यही नहीं, दूसरे पोस्ट की ही तरह लाइव वीडियो को भी दोस्तों के लिए, आम पोस्ट पर या खुद के लिए निजी रखते हुए ब्रॉडकास्ट किया जा सकेगा.

लाइव वीडियो को फोन के फ्रंट या रियर फेसिंग कैमरे से पोट्रेट या लौंडस्केप किसी भी रूप में लिया जा सकेगा.

वीडियो को, जब ब्रॉडकास्ट पूरा हो जाए, कैमरा रोल में सेव किया जा सकता है. ये फीचर फिलहाल आईफोन तक ही सीमित है. लेकिन फेसबुक का कहना है कि दूसरे सिस्टम पर भी लाने के लिए काम जारी है.

लाब्रुसिक कहते हैं, "हम अगले कुछ ही हफ्तों में दुनिया के बाकी सभी हिस्से में इसे लाने वाले हैं."

Photo: © iStock.