BlackBerry का पहला एंड्रॉइड फोन इंडिया में लॉन्च, कीमत 62,990 रुपए

RanuP गुरुवार 28 जनवरी, 2016 को पूर्वाह्न 114334 बजे

BlackBerry का पहला एंड्रॉइड फोन इंडिया में लॉन्च, कीमत 62,990 रुपए

अपने खुद के डिजाइन एवं ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए मशहूर कंपनी BlackBerry ने अब Priv के साथ एंड्रॉइड मार्केट में कदम रख दिया है.

कनाडाई कंपनी ब्लैकबेरी भारत की एंड्रॉइड मार्केट में कदम रखने के लिए अपने फोन Priv को देश में लॉन्च कर दिया है. इस फोन की कीमत 62,990 रुपए रखी गई है. भारतीय बाजार दुनिया की सबसे तेजी से बढती स्मार्टफोन मार्केट है.

चीन एवं अमेरिकी मार्केट में मंदी के बाद अब हर कोई भारत से ही आशा लगाए बैठा है. ऐसे में ब्लैकबेरी ने भी मैदान में उतरने की तैयारी कर ली है.

कनाडा की स्मार्टफोन कंपनी सन 2010 में अमेरिकी की सबसे ज्यादा पॉपुलर थी. अमेरिका की 41 प्रतिशत बाजार पर ब्लैकबेरी का कब्जा था. पर अब लगभग 6 साल बाद यह भयानक घाटे में है. ब्लैकबेरी मार्केट को एप्पल ने हिला कर रख दिया है.

ब्लैकबेरी ने अपने टिपिकल क्वर्टी कीबोर्ड को इस फोन में जोड़ा है. Priv में एक स्लाइडर कीबोर्ड है. फोन में 5.4-इंच की स्क्रीन है. कंपनी के अनुसार ग्राहकों को शानदार अनुभव देने के लिए उन्होंने नई मोबाइल तकनीकी को जोड़ने के साथ-साथ ब्लैकबेरी की सभी आधारभूत सुरक्षा ऐप को फोन में सहेजा है.

लॉन्च की घोषणा के मौके पर कंपनी ने यह बात भी स्पष्ट कर दी कि वो ब्लैकबेरी 10 OS को भी बेचते रहेंगे.

ब्लैकबेरी Priv: स्पेसिफिकेशन

फोन में डुअल-कोर 1.8 GHz स्नैपड्रैगन 808 प्रोसेसर एवं 3 GB RAM लगाई गई है. इसकी स्क्रीन में 540 ppi की पिक्सल डेंसिटी है एवं सुरक्षा के लिए कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास 4 भी लगाया गया है. Priv में 3,410 mAh की बैटरी एवं 32 GB की इनबिल्ट मेमोरी दी गई है. इसको 200 GB तक बढ़ाया भी जा सकता है. फोन में 18-मेगापिक्सल का मुख्य कैमरा एवं 2-MP का फ्रंट कैमरा लगाया गया है. कंपनी में इस फोन को शानदार बनाने के लिए Blackberry Hub नाम का एक ऐप बना दिया है. इस एक ऐप से आप अपने सभी मैसेज एवं ईमेल को मैंनेज कर सकते हैं. यह आपके शेड्यूल एवं कैलेण्डर को भी मैनेज करती है. दूसरा ऐप DTEK आपके फोन के सुरक्षा मानकों को लगातार चेक करती है.

इस फोन में एंड्रोइड 5.1.1 चलता है. पर कंपनी के वादे के अनुसार वो इस फोन पर बहुत जल्द मार्शमेलो अपडेट डालेंगे.

Photo: © ट्विटर.