फायरफॉक्स के सह-संस्थापक लाए नया ब्राउजर

Swarnkanta सोमवार 25 जनवरी, 2016 को पूर्वाह्न 095124 बजे

फायरफॉक्स के सह-संस्थापक लाए नया ब्राउजर

ब्रेन्डन ईक, जावा स्क्रिप्ट निर्माता और मोजिला के सह-संस्थापक ने प्राइवेसी और स्पीड के लिए एक नया ब्राउजर लॉन्च किया है.

मोजिला सह-संस्थापक और जावास्क्रिप्ट के निर्माता ब्रेन्डन ईक द्वारा तैयार किए गए नवीनतम ब्राउजर के वेबपेज पर जब आप पहुंचेंगे तो सबसे पहले ये शब्द आपका स्वागत करेंगे, "ये आपका डिवाइस है, आपका समय है. तो इंटरनेट को भी अपने तरीके से बनाइए."

नए ब्राउजर को Brave नाम दिया गया है. ये विज्ञापनों में खासी कटौती करता है जिससे न केवल यूजर की प्राइवेसी ठोस होती है बल्कि वेब सर्फिंग की स्पीड भी तेज होती है.

निर्माता का कहना है, "नया ब्राउजर वेब पर होने वाले उन सभी स्वार्थी और बेकार की गतिविधियों पर लगाम लगाता है जिनके कारण आपका नेट धीमा चलता है और आपकी निजता पर हमले होते हैं."

एक तरह से देखा जाए तो ईक ऐड ब्लॉकिंग जैसे पारंपरिक तरीके से दूर रहना चाहते हैं.

वे अपने ब्लॉग पोस्ट पर लिखते है, " कई लोगों ब्लॉकर्स के प्रति अच्छी भावनाएं नहीं रखते. वे फ्री-राइडिंग पसंद करते हैं."

इतना ही नहीं उनका ब्राउजर इसके नेटवर्क से "बिना यूजर आईडी या री-आईडेन्टिफाइड कूकी के" ऐड को भी शामिल करता है.

ईक समझाते हैं कि इससे न केवल यूजर की निजता सुरक्षित रहती है बल्कि यह उस परिस्थिति से भी आपको बचाता है जिसमें आपके ये तय करने के बावजूद कि आप उस चीज को नहीं खरीदेंगे, या आपने जिसे अभी अभी खरीदा है, ऐड पूरे वेब पर आपका पीछा करता रहता है.

अब देखना है कि आधिकारिक रूप से जारी करने के बाद ये कितना सफल होता है. ब्राउजर अभी भी बीटा वर्जन में है और इसे फिलहाल GitHub की मदद से एक्सेस किया जा सकता है.

Photo: © iStock.
(आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)