गूगल का तोहफा, मुंबई सेन्ट्रल हुआ वाई-फाई इनेबल

RanuP शुक्रवार 22 जनवरी, 2016 को अपराह्न 090814 बजे

गूगल का तोहफा, मुंबई सेन्ट्रल हुआ वाई-फाई इनेबल

भारतीय रेल का मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन भारत का पहला वाई-फाई इनेबल स्टेशन बन चुका है.

भारतीय रेल की रेलटेल शाखा ने यह काम गूगल के साथ पार्टनरशिप में शुरु किया है. इस योजना पर सबसे पहले चर्चा तब हुई थी जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले साल सिलिकन वैली की यात्रा की थी. गूगल के सीईओ सुन्दर पिचाई ने ये इस योजना को बाद में फ़ाइनल टच दिया.

योजना के पहले चरण में गूगल भारतीय रेल के साथ मिलकर देश के 100 व्यस्ततम स्टेशन पर वाई-फाई सुविधा उपलब्ध कराएगा. पूरी योजना में इस साल के अंत तक 400 रेलवे स्टेशन तक वाई-फाई सुविधा पहुंचाने का लक्ष्य बनाया रखा है. यह नेटवर्क भारत ही नहीं दुनिया का सबसे बदल पब्लिक वाई-फाई नेटवर्क बनेगा.

यह वाई-फैन उन्ही लोगों के लिए उपलब्ध होगा जिनके मोबाइल पर सक्रिय सिम कनेक्शन होगा. यूजर हाई-डेफीनेशन वीडियो देखने के साथ गेम या ई-बुक भी डाउनलोड कर सकेंगे.

यह सर्विस पूरे तरीके से एक्टिव होने पर लगभग 30 करोड़ लोगों को फायदा पहुंचाएगी. लॉन्च के मौके पर रेलटेल के अधिकारियों ने यह भी बताया कि इस बात पर ध्यान दिया गया है कि यह नेटवर्क हाई-स्पीड हो. यह लंबी ट्रेनों के साथ लोकल ट्रेन के यात्रियों के लिए भी उपलब्ध होगा. इस योजना में अगले कुछ सप्ताह में इलाहबाद, पटना, जयपुर एवं रांची में यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी.

Photo: © mygola.