प्रीपेड के बाद पोस्टपेड डाटा प्लान टैरिफ बढ़ा

RanuP सोमवार 31 अगस्त, 2015 को अपराह्न 040412 बजे

प्रीपेड के बाद पोस्टपेड डाटा प्लान टैरिफ बढ़ा

देश की राजधानी दिल्ली में प्रीपेड डाटा प्लान का टैरिफ बढ़ाने के बाद, एयरटेल और आइडिया सर्विस ने अब पोस्टपेड डाटा टैरिफ का मूल्य भी बढ़ा दिया है.

दिल्ली में आइडिया सेलुलर एवं भारती एयरटेल ने डाटा प्लान का मूल्य लगभग लगभग 20 प्रतिशत तक बढ़ा दिया है. यह बदलाव इन कंपनी के प्रीपेड डाटा प्लान के टैरिफ में 47 प्रतिशत की बड़ी बढ़ोत्तरी के चंद महीनों बाद की गई है. हालांकि भारत के दूसरे सबसे बड़ी मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर वोडाफोन ने कोई बढ़ोत्तरी नहीं की है.

वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, एयरटेल ने दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल, पंजाब, महाराष्ट्र, राजस्थान उत्तर प्रदेश (पूर्व) समेत उत्तर प्रदेश (पक्षिम) सर्कल में यह नया डाटा प्लान लागू कर दिया है. वहीं आइडिया सेलुलर ने दिल्ली, पंजाब, एवं उत्तर प्रदेश पक्षिम में मूल्य बढ़ाए हैं.

इन कंपनियों के 1GB 3जी डाटा के लिए अब 250 रुपए की जगह 300 रुपए खर्च करने होंगे.

इन बढ़ोत्तरी की कोई नोटिस और जानकारी टेलीकॉम रेगुलेटर ट्राई को नहीं दी गई है जो कानून के खिलाफ है. इससे पहले प्रीपेड टैरिफ में भी बदलाव बिना किसी जानकारी के किया गया था. प्रीपेड में बढ़ोत्तरी की जानकारी उपभोक्ताओं को अपना रीजार्च करने के बाद पता चला.

यहां यह बात भी जाननी जरूरी है कि यह बढ़ोत्तरी मार्च में हुए स्पेक्ट्रम नीलामी के बाद की गई है जिसमें इन कंपनियों ने अरबों रुपए खर्च कर दिए थे.

Photo: © garjachhattisgarhnews.com