2015 का सबसे कमजोर पासवर्ड?

Swarnkanta गुरुवार 21 जनवरी, 2016 को पूर्वाह्न 121409 बजे

2015 का सबसे कमजोर पासवर्ड?

सॉफ्टवेयर ग्रुप SplashData ने अपनी सबसे बेकार पासवर्ड यानी वर्स्ट पासवर्ड की सूची जारी कर दी है.

SplashData साल 2011 से ही यूजर द्वारा प्रयोग किए जाने वाले पासवर्ड में से सबसे खराब पासवर्ड की सूची जारी करता रहा है. हमने देखा है कि उनमें से अधिकांश हर साल दोहराए जाते हैं.

2015 के सबसे बेकार पासवर्ड की सूची में सबसे पहले और दूसरे पायदान पर क्रमशः "123456" और "password" रहें. पिछले साल भी इस सूची के पहले और दूसरे नंबर पर यही पासवर्ड थे. इस बार कई नए पासवर्ड सूची में शामिल हुए हैं. उनमें हैं, "welcome" और "login," तथा "princess," "solo," और "starwars." भी. सूची के सामा्न्य सदस्यों के पायदान साल दर साल बदलते रहे हैं. ऐसे पासवर्ड के नामों में "12345," "football," "baseball," "letmein," आदि शामिल हैं.

कमजोर पासवर्ड को लेकर सुरक्षा से जुड़ी चिंता केवल पिछले साल से ही देखने में आई है. SpashData के सालाना पोस्ट की हाइलाइट्स भी यही कहती है कि हमारी आदतों में जरूरी सुधार नहीं हो रहे.

इसी कड़ी में एक और बदलाव देखा जा सकता है. वो यह कि अब पासवर्ड लंबे होते जा रहे हैं. चाहे वेबसाइट की ओर से अधिक कैरेक्टर वाले पासवर्ड के लिए प्रेरित किया जा रहा हो, SplashData के सीईओ मॉर्गन स्लेन कहते हैं कि इससे सुरक्षा की स्थितियों में संभवतः कोई बदलाव नहीं आता.

मॉर्गन कहते हैं, "आजकल ये देखने में आ रहा है कि कई लोग पासवर्ड को अधिक सुरक्षित बनाने के लिए इसमें कैरेक्टर भी जोड़ने लगे हैं." उनका कहना है, " लेकिन यदि ये लंबे लंबे पासवर्ड सामान्य पैटर्न के आधार पर रखे गए हैं तो फिर इनसे भी आपकी पहचान को हैकर्स की ओर से चोरी किए जाने का उतना ही जोखिम है."

लंबे मगर बेअसरदार पासवर्ड में "qwertyuiop" (बस "qwerty" से आगे बढ़ाया गया), "1234567890," या "1qaz2wsx." शामिल हैं.

Photo: © iStock.
(आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)