iPhone 6s, iPhone 6s Plus में बैटरी बग की पुष्टि

Swarnkanta बुधवार 20 जनवरी, 2016 को अपराह्न 063421 बजे

iPhone 6s, iPhone 6s Plus में बैटरी बग की पुष्टि

एप्पल ने आखिर ये मान लिया है कि उसके iPhone 6s डिवाइस बैटरी मीटर बग से प्रभावित हो सकते हैं.

दरअसल पिछले साल में ही यूजर्स शिकायत कर रहे थें कि उनका iPhone 6s या iPhone 6s Plus फोन एक निश्चित परसेंटेज पर आकर रुक जाता है. सफर के दौरान आपने ध्यान दिया होगा कि आपके डिवाइस का बैटरी परसेंटेज कभी कभी टाइम जोन के बदलने के बाद भी अपडेट नहीं होता या जब आप डिवाइस के समय को मैनुअली भी बदलते हैं तब भी ये अपडेट नहीं लेता.

एप्पल ने अपने सपोर्ट पेज पर लिखा, " सफर करते वक्त यदि आप अपने iPhone 6s या iPhone 6s Plus के समय को मैनुअली बदलते हैं या टाइम जोन को भी बदलते हैं तो आप देखेंगे कि बैटरी परसेंटेज अपडेट नहीं होता."

इस परेशानी से उबरने के लिए एप्पल ने सुझाव दिया है कि यूजर अपने डिवाइस को रीस्टार्ट करें और फिर डेट और टाइम सेटिंग के लिए "Set Automatically" विकल्प का उपयोग करें.

कंपनी कहती है, "यदि ऐसा फिर से होता है और यदि आपने अपने डिवाइस पर टाइम या टाइम जोन नहीं बदला हो तो एप्पल सपोर्ट से संपर्क करें."

एप्पल का कहना है, "कंपनी को इस समस्या की जानकारी है. वह इसके कारण और समाधान का पता लगा रही है."

जहां एप्पल ने इस बग के होने को जनवरी, 2016 में स्वीकारा है, वहीं iPhone 6s और iPhone 6s Plus यूजर इस समस्या की शिकायत 2015 से ही कर रहे थे. उम्मीद है कि एप्पल आने वाले iOS 9.3 अपडेट के पहले इसका हल निकाल लेगा.

वर्तमान में iOS 9.3 बीटा अपडेट केवल डेवलपर और टेस्टर के लिए ही उपलब्ध है. एप्पल ने अभी पिछले हफ्ते ही 9.3 beta की घोषणा की थी. इसमें Notes और Night Shift के लिए टचआई सुरक्षा जैसे नए फीचर्स को शामिल किया गया है.

नए नाइट शिफ्ट फीचर में "जैसे ही आप अपने करेंट लोकेशन में सनसेट सलेक्ट करते हैं, रात में आपके डिस्पले का कलर अपने आप हल्का होता जाता है जो आपकी आंखों के लिए कूल होता है." और फिर सुबह होने पर वो अपने आप रेगुलर सेटिंग में वापस आ जाता है. इसके अलावा कई दूसरे फीचर में कारप्ले, हेल्थ और न्यूज अपडेट शामिल हैं.
Photo: © iStock.(आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)