ट्रेवल इवेंट्स अब गूगल कैलेंडर में ऐड होंगे

Swarnkanta गुरुवार 27 अगस्त, 2015 को अपराह्न 100622 बजे

ट्रेवल इवेंट्स अब गूगल कैलेंडर में ऐड होंगे


दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल के अनुसार जीमेल जल्द ही अपने यूजर्स की सभी यात्राओं का विवरण गूगल कैलेंडर में जोड़ने की सुविधा ला रहा है.

गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट में लिखा, "बिजनेस ट्रेवल के लिए फ्लाइट और होटल बुक करना हो, रेस्तरां में टेबल बुक करना हो या इवेंट का टिकट खरीदना हो, ये सारे काम इंटरनेट की मदद से फटाफट और आराम से हो जाते हैं. लेकिन दूसरी ओर जीमेल के लिए इन सेवाओं की मांग करने वाले लोगों के लिए अलग अलग कनफरमेशन ईमेल से ये जानकारियां कॉपी और पेस्ट करके भेजना काफी थकाऊ और समय खपत करने वाला काम साबित हुआ है."

इसी परेशानी को देखते हुए जीमेल और गूगल कैलेंडर जल्द ही ऐप ग्राहकों (अंग्रेजी में) के लिए इस काम को आसान करेगा और इसके लिए दोनों एक साथ काम करना शुरू करेंगे.

नया फीचर सामान्य है. जैसे ही एक यूजर को जीमेल में फ्लाइट, रेस्तरां या टिकट से जुड़ी जानकारी ईमेल के जरिए मिलेगी, तो वे इवेंट अपने आप गूगल कैलेंडर में ऐड हो जाएंगे. इसमें फ्लाइट नंबर और चेक-इन टाइम की भी पूरी जानकारी होगी.

यदि इवेंट से जुड़ा फॉलो-अप इमेल इनमें से किसी भी डिटेल को बदलता है, तो गूगल कैलेंडर इन इवेंट्स को अपडेट करेगा.

जीमेल (अंग्रेजी में) और गूगल कैलेंडर के इस नए साथ से डेस्कटॉप या मोबाइल वाले सभी गूगल ऐप यूजर्स के लिए ये सर्विस अपने आप शुरू हो जाएगी. हां, सरकारी कर्मचारियों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले गूगल ऐप पर ये नहीं दिखेगा. यही नहीं, कैलेंडर ओनर किसी भी अनचाहे इवेंट को इसमें से हटाया जा सकता है या अपनी जरूरत के अनुसार बदला जा सकता है.

Photo: © Google.