फेसबुक को झटका, कोर्ट ने बताया एक फीचर को अवैध

RanuP सोमवार 18 जनवरी, 2016 को पूर्वाह्न 014332 बजे

फेसबुक को झटका, कोर्ट ने बताया एक फीचर को अवैध

जहां भारत में फेसबुक दैनिक रुप से लाखों लोगों की जिंदगी का एक हिस्सा बन गया है वहीं दूसरी ओर यूरोप के एक देश में इसके एक फीचर को अवैध बता दिया गया है.

हम बात कर रहें हैं जर्मनी की जहां के सबसे बड़े कोर्ट ने फेसबुक के "फ्रेंड फाइंडर" को अवैध करार दिया है.

देश के सबसे बड़े फेडरल कोर्ट ऑफ जस्टिस ने फेसबुक के लिए मुश्किलें खड़ी कर दी हैं. हालांकि जर्मनी में फेसबुक ओर न्यायपालिका के बीच मतभेद कोई नई बात नहीं है पर इस ताजे घटनाक्रम ने यूरोप के इस देश में सोशल मीडिया साइट की साख पर थोडा बट्टा जरूर लगा दिया है.

कोर्ट के अनुसार फेसबुक का फ्रेंड फाइंडर की वजह से स्पैम बढ़ रहा है. यह केस आज से लगभग पांच साल पहले सन 2010 में फेडरेशन ऑफ जर्मन कंज्यूमर ऑर्गनाइजेशन द्वारा किया गया था. पर कोर्ट का निर्णय आने के बाद यह संस्था भी नहीं समझ पा रही है की आखिर पांच साल बाद यह फेसबुक पर किस तरह असर करेगा. असलियत में पिछले कई सालों में फेसबुक की साईट एवं ऐप में कई सारे बदलाव किए गए हैं.

सुरक्षा कारणों की वजह से यूरोपियन यूनियन में फेसबुक कई पचडों में फंस चुका है. इस वर्तमान के में याचीकाकर्ता एवं कोर्ट दोनों ही इस बात पर बहस कर रहें हैं कि अब आगे क्या किया जाय.याचिकाकर्ता ने बताया की जिस फीचर पर उन्होंने केस किया था वह कई साल पहले ही बदल दिया था.

Photo: © iStock.