शाओमी Redmi नोट 3 भारत में लॉन्च को तैयार

RanuP गुरुवार 14 जनवरी, 2016 को अपराह्न 045456 बजे

शाओमी Redmi नोट 3 भारत में लॉन्च को तैयार

लंबे इंतजार के बाद चीनी कंपनी शाओमी ने भारत में Redmi नोट 3 लॉन्च करने का ऐलान कर दिया है.

शाओमी इंडिया ने ट्विटर हैंडल पर गुरुवार को यह घोषणा की भारत में Redmi नोट सीरीज का नया फोन आने वाला है. कंपनी ने लिखा है कि वो फिलहाल भारत में इस फोन को रिव्यू करने वाले पहले 100 यूजर की तलाश कर रही है जिसके लिए लोग एक कॉन्टेस्ट के माध्यम से हिस्सा ले सकते हैं. कंपनी ने इनको एक्सप्लोरर नाम दिया है.

हालांकि, लॉन्च की पक्की तारिख अभी तक बताई नहीं गई है. यह फोन सबसे पगले पिछले साल नवंबर में चीन में लॉन्च किया गया था. फोन को चीन के बाजार में अच्छी प्रतिक्रिया मिलने के बाद यह फोन अब भारत में उतारा जाने वाला है.

शाओमी Redmi नोट 3: कीमत

फोन दो वेरियंट में उपलब्ध है. पहला 2GB RAM एवं 16GB इनबिल्ट मेमोरी जिसकी कीमत 899 युआन यानी लगभग 9,600 रुपए हैं. वही दूसरा वर्जन जिसमे 3GB RAM एवं 32GB स्टोरेज है, की कीमत 1,099 युआन (लगभग 11,500 रुपए) रखी गई है.

शाओमी Redmi नोट 3 स्पेसिफिकेशन

यह शाओमी का पहला फुल मेटल बॉडी फोन है. इसमें सूर्य की रौशनी में भी अच्छा डिस्प्ले देने की तकनीकी लगाई गई है. नोट में 5.5-inch की फुल HD (1080x1920 पिक्सल) स्क्रीन है एवं इस डिस्प्ले पूरी तरह से "लैमीनेटेड” है. फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम को सपोर्ट करने के लिए इसमें MIUI 7 स्किन दी गई है. इसमें फिंगरप्रिंट सेंसर है जो कंपनी के दावे के अनुसार मात्र 0.3 सेकेंड्स में फोन को बंद कर देता है. फोन में 4000mAh की बैटरी लगाई गई है जिसके साथ क्विक चार्ज तकनीकी भी लगाई गई है. इस तकनीकी की सहायता से मात्र एक घंटे में फोन को 50 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है.

चीन में यह फोन मीडियाटेक प्रोसेसर के साथ उतारा गया था पर भारत में शायद इसमें स्नैपड्रैगन चिपसेट लगाया जाएगा. इसकी वजह शाओमी का एरिक्शन के साथ पेटेंट विवाद भी हो सकता है. फिलहाल तो फोन में 64-bit ऑक्टाकोर मीडियाटेक हीलियो X10 प्रोसेसर है जिसके साथ Cortex-A53 भी लगाया गया है.

शाओमी ने भारत में दिसंबर 2014 से मीडियाटेक प्रोसेसर का प्रयोग करना बंद कर दिया है.

फोन में 13-मेगापिक्सल का मुख्य कैमरा एवं 5 मेगापिक्सल का सल्फी कैमरा है. फोन में डुअल-टोन फ्लैश एवं फेस डिटेक्शन ऑटो-फोकस है. चीन में यह फोन गोल्ड, सिल्वर एवं ग्रे रंग में लॉन्च किया गया था. पर भारत में यह शुरुआत में ग्रे रंग में ही उतारा जाएगा.

Photo: © शाओमी.
(आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)