रिव्यू: दुनिया का पहला स्नैपड्रैगन 820 फोन Le Max Pro

RanuP गुरुवार 14 जनवरी, 2016 को अपराह्न 121911 बजे

रिव्यू: दुनिया का पहला स्नैपड्रैगन 820 फोन Le Max Pro

चाहे जनता मेट्रो में हो या किसी छोटे शहर में, सभी के लिए LeTV अनजाना ब्रांड है. पर यह चीनी कंपनी अगले कुछ महीनों में भारतीय बाजार में बहुत कुछ करने वाले है.

यह कंपनी स्मार्टफोन एवं 3D हेलमेट के अलावा सुपर बाइक, VR डिवाइस समेत कई चीज़ें भारत में उतारने वाली है. चिपसेट बनाने वाली कंपनी क्वालकॉम ने अपने लेटेस्ट स्नैपड्रैगन 820 प्रोसेसर सेट वाला दुनिया का पहला फोन LeTV का Le Max Pro स्मार्टफोन खुद ही लॉन्च किया है.

इस खबर के बाद LeTV सुर्ख़ियों में जरूर आ गया पर सवाल यह है की कंपनी का फोन असलियत में कैसा है. आपको बता दें की चीनी कंपनी इसी फोन के साथ भारत में एंट्री मारने वाली है. हमारे एक्सपर्ट ने जानने की कोशिश की है फोन के फर्स्ट एडिशन रिव्यू में:

डिजाइन एवं ग्रिप

आपको नोकिया लूमिया 1520 याद है न? इस फोन का डिजाइन भी वैसा ही कुछ भारी भरकम है. पर इस चीनी कंपनी ने शानदार डिजाइन के साथ फोन को दिलचस्प बना दिया है. LeTV का Le Max की स्क्रीब अपनी बॉडी के अनुसार अब तक के सबसे शानदार फोन में एक है.

फोन की स्क्रीन के नीचे तीन कैपेसिटिव बटन हैं वही पीछे एक 21MP का कैमरा है. उसी के बेचे है दूसरा माइक एवं डुअल-टोन फ्लैश है. इसके तुरंत नीचे है फिंगरप्रिंट रीडर जो अच्छा काम करता है.

फोन के ऊपर एक 3.5mm हेडफोन जैक है. इसमें IR पोर्ट है जिसकी सहायता से आप फोन को एक टीवी रिमोट की तरह काम कर सकते हैं. फोन के नीचे की तरफ स्पीकर ग्रिल है.

फोन के बाएं साइड एक मैकेनिकल टॉगल स्विच है जिससे प्रोफाइल स्विच किया जा सकता है. वही दाहिनी तरफ डुअल-सिम ट्रे है.

डिस्प्ले

फोन में 6.3-इंच की क्वाड HD (2560 x 1440 पिक्सल) स्क्रीन है जिसका कलर बहुत ही बैलेंस्ड है. इस फोन में हर चीज़ एक आम फोन से अलग और शार्प दिखती है. वीडियो तो बहुत ही शानदार दिखते हैं.

चिपसेट, RAM, स्टोरेज

क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 820 स्पेशल है. यह टेक एवं सटीक है. फोन में Adreno 430न के साथ 2.0 GHz ऑक्टाकोर चिपसेट है. किसी दूसरे फ्लैगशिप की तरह इसके भी 4GB LPDDR3 RAM मोड्यूल है. इंटरनल स्टोरेज मात्र 64GB का है. कई सारी ऐप एक साथ खुली होने के बावजूद यह फोन बिना किसी समस्या चलता है.

ऑपरेटिंग सिस्टम

फोन में एंड्रोइड 5.0 लगाया गया है. नए ट्रेंड जैसा ही यह Letv की स्किन इको यूजर इंटरफेस (EUI) पर चलेगा. इसके अलावा सॉफ्टवेयर का उपयोग बखूबी किया गया है.

कैमरा

फोन में 21MP का मुख्य कैमरा है. वही सल्फी के लिए 4MP का फ्रंट कैमरा है. फ्रंट कैमरा में सोंय्य का IMX230 सेंसर, OIS, f/2.0 अपरचर एवं डुअल-ISP सपोर्ट है. फ्रंट कैमरा में वाइड-एंगल लेंस है. पर फोन में शटर स्पीड कंट्रोल का ऑप्शन नहीं था. इस फोन से खींची गई तस्वीरें शार्प थी और रंग अच्छे थे. वीडियो तो बहुत ही शानदार था. इसमें फुल HD वीडियो बनाया जा सकता है. पर आप जैसे ही वीडियो कैमरा को 4K मोड पर सेट करेंगे, फोन थोडा स स्ट्रगल करते दिखने लगता है.

बैटरी

फोन में 3400mAh की बैटरी है. यह वैसे तो ठीक है पर हमारी राय इस फोन की भारत में कीमत पर भी निर्भर करता है. क्यूंकि 12 हजार तक के फोन में अब इससे ज्यादा अच्छी बैटरी दी जा रही है, तो हम इस बैटरी को बहुत अच्छा नहीं बता सकते.

वर्डिक्ट

फोन न तो भारत में लॉन्च हुआ है और न ही इसकी कीमत बताई गई है फोन अच्छा नहीं बहुत अच्छा है. पर ये सबसे ज्यादा निर्भर करेगा इसकी कीमत पर. अगर कंपनी इस फोन को 14-16 हजार के प्राइस बैंड में भी लॉन्च करती है तो यह एक अच्छी डील साबित हो सकती है पर अगर कंपनी ने इसकी कीमत इससे ज्यादा रखी तो फोन भारत में शायद उतना अच्छा बिजनेस न दे पाए.


Photo: © androidauthority.
(आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)