अब स्मार्टफोन से अपनी टेस्ला को बुलाइए

Swarnkanta बुधवार 13 जनवरी, 2016 को अपराह्न 051135 बजे

अब स्मार्टफोन से अपनी टेस्ला को बुलाइए

टेस्ला कार के नए अपडेट की मदद से अब आप अपनी कार को स्मार्टफोन की मदद से बाहर कहीं और बैठे बैठे कंट्रोल और पार्क कर सकते हैं.

पिछले साल अक्टूबर में टेस्ला ने अपने S और X मॉडल की गाड़ियों को अपडेट करते हुए वर्जन 7.0 रिलीज किया था. इससे कई ऑटोनोमस फीचर्स और ऐड हो जाते हैं जैसे कि सेल्फ पार्किंग, ट्रैफिक अवेयर क्रूज कंट्रोल आदि आदि. अब कंपनी ने वर्जन 7.1 रिलीज किया है. इसमें एक फीचर्स "Summon" शामिल है. इस फीचर की मदद से कार खुद ही पार्क हो जाती है, गार्बेज डोर को कंट्रोल करती है और यहां तक कि कार चालक का स्वागत भी करती है. "Using Summon," के बारे में टेस्ला के आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट में कुछ इस तरह बताया गया है, "एक बार आप घर पहुंच जाएं और मॉडल S या मॉडल X निकालें, फिर आप बाकी चीजें अपने आप करने को उत्सुक होंगे: ये अपने गार्बेज डोर को ओपन करेगा, गार्बेज में एंटर करेगा, खुद को पार्क करेगा, और बंद कर देगा."

कंपनी आगे लिखती है, "आपकी टेस्ला आपसे मिलने के लिए दुनिया के किसी भी हिस्से में ड्राइव करके जा सकती है, और पूरे रास्ते खुद को चार्ज भी करती है. ये आपके कैलेंडर से सिंक करती है ताकि जान सके कि कब पहुंचना है."

लेकिन चूंकि टेस्ला स्वचालित वाहन उद्योग के क्षेत्र में सबसे महत्वाकांक्षी और नए आविष्कारों में से एक है इसलिए इसे विनियामक जटिलताओं और आम परेशानियों से जूझना पड़ रहा है. गलत इस्तेमाल के वीडियो और नियर-मिसेस होने के कारण कंपनी ने वर्जन 7.0 में रिलीज किए गए कई स्वचालित फीचर जैसे कि ऑटोपायलट को वापस ले लिया. फिर भई, कंपनी के सीईओ एलन मस्क ने कहा है कि वर्तमान में इस सॉफ्टवेयर से जुड़ी किसी दुर्घटना के बारे में उन्हें नहीं पता है.

Photo: © iStock.
(आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)