चीनी डोमेन '.cn' दुनिया का सबसे विश्वसनीय एवं लोकप्रिय

RanuP रविवार 10 जनवरी, 2016 को अपराह्न 044834 बजे

चीनी डोमेन '.cn' दुनिया का सबसे विश्वसनीय एवं लोकप्रिय

हमारे पड़ोसी देश चीन ने इंटरनेट पर भारत के '.in' डोमेन को अपने ‘.cn’ से बड़ी मात दी है.

अगर आंकड़ों की बात करें तो चीन के डोमेन ‘.cn’ अब दुनिया का सबसे ज्यादा यूज किया गया डोमेन नेम बन गया है. इंटरनेट की दुनिया में 16.36 मिलियन यानी 1.63 करोड़ लोग फिलहाल चीन के डोमेन का नाम प्रयोग में ला रहे हैं. वहीं दूसरे नंबर पर है जर्मनी का ‘.de’ डोमेन.

ताजा आंकड़ा चीन के चाइना नेटवर्क इन्फोर्मेशन सेंटर द्वारा रिलीज किया गया है. यही संस्था चीन के ‘.cn’ डोमेन को मैनेज करती है. संस्था द्वारा रिलीज किए गए आंकड़ों के अनुसार दिसंबर 2015 के अंत तक 1.63 करोड़ यूजर के चीन का डोमेन दुनिया में सबसे आगे निकल चुका है.

संस्था के प्रमुख ली शिअदोंग ने बताया कि चीन ने इस डोमेन नेम की शुरुआत आज से लगभग 6 साल पहले सन 2009 में की थी. इसके पीछे संस्था की प्लानिंग चीनी लोगों के लिए इंटरनेट के प्रयोग को और सुविधाजनक एवं सुरक्षित बनाना था.

इससे पहले जर्मनी के ‘.de’ डोमेन नाम पर सबसे जायदा वेबसाइट पंजीकृत थीं. '.cn' डोमेन को न केवल चीन में बल्कि दुनिया के कई देशों की वेबसाइट प्रयोग में ला रही हैं.

फिलहाल चीन में यह डोमेन नेम सभी राष्ट्रीय एवं प्रदेश सरकारों की वेबसाइट के अलावा सरकारी उपक्रम, बैंकों, टेलीकॉम कंपनियों आदि के साथ पंजीकृत है. मल्टीनेशनल कंपनियां जैसे एप्पल, माइक्रोसॉफ्ट, अमेजन, सिटीबैंक आदि भी इसी डोमेन नेम का प्रयोग कर रही हैं.

इसका ये मतलब भी है कि आम डोमेन के अलावा लोग चीन के डोमेन नेम पर ज्यादा भरोसा करते हैं. और यही वजह है की यह मात्र कुछ सालों में दुनिया का सबसे लोकप्रिय डोमेन बन चुका है.

"इस डोमेन नेम की वजह से ही संस्था ने साइबर फ्रॉड कर रहे कई लोगों को पकड़ा है," शिअदोंग ने बताया.

सरकारी आंकड़ों के अनुसार चीन में लगभग 67 करोड़ इंटरनेट यूजर एवं 41.3 लाख वेबसाइटें हैं.

Photo: © iStock.
(आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)