लेनोवो Vibe K4 नोट रिव्यू: फोन के 5 शानदार स्पेसिफिकेशन

RanuP गुरुवार 7 जनवरी, 2016 को अपराह्न 062451 बजे

लेनोवो Vibe K4 नोट रिव्यू: फोन के 5 शानदार स्पेसिफिकेशन

चीनी कंपनी लेनोवो ने अपना लेटेस्ट Vibe K4 नोट भारत में लॉन्च कार दिया है जो मार्केट में K3 नोट के उत्तराधिकारी के रुप में जाना जा रहा है.

तकरीबन 12 हजार रुपए की कीमत में यह फोन आधुनिक ऑपरेटिंग सिस्टम एवं 3GB रैम से लैस है. फोन में एक दो नहीं बल्कि कई सारी ऐसी विशेषताएं हैं जो इसको बहुत खास बनाती हैं. इसी की वजह से यह इस सेगमेंट के कई फोन के लिए खतरा बन सकता है. पर क्या इस फोन को खरीदना सही निर्णय होगा? क्या है इस फोन में विशेष. जानिए हमारे एक्सपर्ट के फर्स्ट एडिशन रिव्यू में:

लेनोवो Vibe K4 नोट: फिंगरप्रिंट स्कैनर

जी हां, मात्र 12 हजार के फोन में आपको फिंगरप्रिंट स्कैनर मिलेगा. बैक पैनल में बना यह स्कैनर आपके फोन का एंट्री पॉइंट बनेगा. और जिस तरह से यह फोन पर फिट किया गया है वो आपका मन जरूर मोह लेगा.

लेनोवो Vibe K4 नोट: फ्रंट स्टीरियो स्पीकर

इसमें सामने की तरफ दो स्टीरियो स्पीकर लगाए गए हैं. दोनों 1.5W का ऑउटपुट देंगे. तेज करने पर भी इनकी आवाज नहीं फट रही है. जो कमी सैमसंग एवं शाओमी के फोनों में थी वो लेनोवो ने पूरी कर दी. कंपनी के अनुसार इसमें डॉल्बी एट्मॉस ऑडियो सिस्टम लगाया गया है. पर अगर आम भाषा में बात करें तो फोन के स्पीकर अच्छे हैं. अब यह भी जानिए की हम इसकी बात क्यूं कर रहें हैं! असलियत में यह फीचर केवल महंगे फोन में ही देखने को मिलती है. उदहारण के लिए गूगल नेक्सस 6 एवं एचटीसी के कई सारे फोनों में यह फीचर है. पर यहां सब मिलेगा बिना आप की जेब पर भारी पड़े.

3GB RAM एवं मीडियाटेक प्रोसेसर

अगर आपको 3GB RAM चाहिए तो बुरे से बुरे हाल में भी आपको 14-15 हजार तक खर्च करने होंगे. पर ....अब नहीं. लेनोवो ने बजट फोन सेगमेंट की परिभाषा बदल दी है. इसी सीरीज के पिछले फोन K3 नोट में 2GB RAM थी. यानी गेम, हेल्थ, वीआर आदि के ऐप डाउनलोड करते हुए आपको कोई दिक्कत नहीं होगी इस फोन में. इसमें 64-बिट मीडियाटेक MT6753 SoC प्रोसेसर चिप लगाई गई है.

लेनोवो Vibe K4 नोट: NFC सेंसर सपोर्ट

और क्या चाहिए! यह फोन NFC सेंसर को भी सपोर्ट करता है. यानी 10 सेंटीमीटर के दायरे में आने वाली दो डिवाइस इस दूसरे से कम्युनिकेशन कर सकती हैं. आप इसकी सहायता से फाइल ट्रांसफर करने के अलावा फोन नंबर, गेम, गाने, वीडियो आदि ट्रांसफर कर सकते हैं.

थिएटर मैक्स: लेनोवो Vibe K4 नोट

जैसा की नाम से स्पष्ट है कि यह आपके फोन को थिएटर में बदल सकता है. कंपनी के अनुसार यह रेगुलर कंटेंट को VR अर्थात वर्चुअल रिएलिटी में बदल देता है. इसमें कंपनी की लेनोवो वर्चुअल रिएलिटी (VR) तकनीकी का प्रयोग किया गया है जो साधारण कंटेंट को भी लार्ज स्क्रीन कंटेंट में बदल देता है. कंपनी ने बताया इसके साथ AntVR, गूगल कार्डबोर्ड एवं ओक्युलस जैसे हेडगेयर काम करेंगे.

लेनोवो Vibe K4 नोट: स्पेसिफिकेशन

इसके अलावा फोन के बाकी स्पेसिफिकेशन आप इस लिंक पर देख सकते हैं.

फाइनल वर्डिक्ट

फोन अपनी कीमत के हिसाब से सॉलिड है. वनप्लस X, मोटो G टर्बो एडिशन के लिए यह एक बड़ा खतरा बनेगा. अगर आप लेनोवो के ब्रांड पर भरोसा करते हैं तो यह शानदार फोन है.

Photo: © लेनोवो.
(आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)