नेटफ्लिक्स भारत में लॉन्च, कीमत 500 रुपए से शुरु

RanuP गुरुवार 7 जनवरी, 2016 को पूर्वाह्न 101724 बजे

नेटफ्लिक्स भारत में लॉन्च, कीमत 500 रुपए से शुरु

तमाम अटकलों एवं अफवाहों के बाद नेटफ्लिक्स ने भारतीय बाजार में दस्तक दे ही दी है.

अपने सबसे ताजा विस्तार के साथ नेटफ्लिक्स ने भारत समेत दुनिया के 130 नए देशों में एंट्री मार ली है. नए विस्तार में एशिया के देशों के अलावा, मध्य पूर्व एवं यूरोप के भी कई देश शामिल हैं.

नेटफ्लिक्स अमेरिका की एक बड़ी ऑन-डिमांड इंटरनेट वीडियो स्ट्रीमिंग कंपनी है जहां से दर्शक अपनी मर्जी के हिसाब से इंटरनेट विडियो, टीवी शो, फिल्में इत्यादि ऑर्डर कर सकते हैं.

नेटफ्लिक्स का भारत में टैरिफ

कुल 190 देशों में उपलब्ध इस सेवा का फायदा आप भारत में मात्र 500 रुपए प्रति महीने की कीमत अदा करके पा सकते हैं. हाई-डेफिनेशन कंटेंट देखने के लिए आपको 650 रुपए का मासिक शुल्क देना होगा. इस शुल्क में आप HD कंटेंट 2 स्क्रीन पर देख सकते हैं. वही सुपर हाई क्वालिटी कंटेंट यानी 4K फॉर्मेट के लिए आपको 800 रुपए देने होंगे और यह 4 स्क्रीन पर एक साथ एक्सेस किया जा सकेगा.

डाटा कंजम्पशन

यदि आप यह सोच रहें हैं कि नेटफ्लिक्स में वीडियो के लाइव स्ट्रीम होने में कितना डाटा खर्च हो जाएगा तो यह जानकारी आपके लिए ही है. कंपनी के अनुसार HD वीडियो चलने पर प्रति घंटा 3GB डाटा खर्च हो जाएगा. वही SD वीडियो पर यह 300MB से 700MB प्रति घंटा के बीच होगी. सुपर हाई क्वालिटी 4K अल्ट्रा HD स्ट्रीमिंग लगभग 7GB डाटा उड़ा देगी.

नेटफ्लिक्स: भारत एवं अमेरिका के टैरिफ में समानता

नेटफ्लिक्स पैक की भारत में कीमत अमेरिका के बराबर है. अमेरिका में इस बेसिक पैक की कीमत 7.99 डॉलर यानी लगभग 530 रुपए है वही हाई-डेफीनेशन स्क्रीन का चार्ज अमेरिका में 11.99 डॉलर (लगभग 800 रुपए है. लॉन्च के मौके पर कंपनी के सीईऑ रीड हेस्टिंग्स ने बताया कि अब नेटफ्लिक्स चीन के अलावा दुनिया के सभी बड़े देशों में उपलब्ध है.

Photo: © नेटफ्लिक्स.
(आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)