आपकी कार में अब माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के जलवे

Swarnkanta बुधवार 6 जनवरी, 2016 को अपराह्न 065845 बजे

आपकी कार में अब माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के जलवे

माइक्रोसॉफ्ट हरमन के साथ मिलकर कार के इंफोटेनमेंट सिस्टम में ऑफिस 365 लाने की योजना बना रहा है.

हरमन ने अपने आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति में लिखा है, "मोटरवाहन, उपभोक्ता और उद्यम बाजार के लिए प्रमुख रूप से कनेक्टेड तकनीकी कंपनी हरमन ने सीईएस 2016 में ऐलान किया है कि वह माइक्रोसॉफ्ट कॉरपोरेशन के साथ मिलकर कनेक्टड कार का निर्माण करेगा."

कार में उत्पादकता को बढ़ाने की दिशा में काम करते हुए दोनो कंपनियां "माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 365 उत्पादकता के प्रमुख तत्वों को हरमन के इनफोटेनमेंट सिस्टम में इंटीग्रेट करेगा."

यूजर्स के लिए इसका मतलब है कि जब कार कहीं पार्क की गई है तो टचस्क्रीन पर एमएस ऑफिस की क्षमताओं का उपयोग किया जा सकेगा या ड्राइविंग करते वक्त माइक्रोसॉफ्ट के Cortana की मदद से कई तरह के हैंड्स-फ्री फीचर्स का प्रयोग कर सकेगें.

वॉयस-एक्टिवेटेड कमांड की मदद से "शेड्यूल्ड मीटिंग, हियरिंग और ईमेल का जवाब, बिना फोन नंबर और पासकोड को इनपुट किए कॉन्फ्रेस कॉल में ऑटोमेटिक भागीदारी, और दिनभर टास्क तथा ईवेंट मैनेजमेंट" किया जा सकता है.

आजकल ऑटोनोमस कार के लिए रिसर्च में खूब निवेश किए जा रहे हैं. ऐसे में हरमन के साथ माइक्रोसॉफ्ट की भागीदारी ऑटो उद्योग में तकनीकी एकीकरण का एक और रूप पेश करता है. वर्तमान में, सबसे बड़ा प्रतियोगी भी इस राह पर है. और वो है ऐप्पल CarPlay.

दरअसल हैंड्स-फ्री Cortana सिरी के इन-कार टूल्स जैसे लगते हैं. लेकिन माइक्रोसॉफ्ट और हरमन आगे की योजना बना रहे हैं. उनकी योजना में सड़क पर चल रहे ऑटोनोमस गाड़ियों में "स्काइप कॉल और कॉन्फ्रेंस... जैसी सुविधाओं को विकसित करना है.

Photo: © iStock.
(आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)