ट्विटर से हटेगी 140-कैरेक्टर लिमिट

RanuP बुधवार 6 जनवरी, 2016 को पूर्वाह्न 105353 बजे

ट्विटर से हटेगी 140-कैरेक्टर लिमिट

माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर अब 140-कैरेक्टर की लिमिट से आगे बढ़ने को तैयार है.

मात्र कुछ शब्दों में अपनी बात पहुंचाने के लिए मशहूर सोशल मीडिया साइट ट्विटर पर लगभग एक दशक के बाद अपने ट्वीट्स में शब्दों की लिमिट बढ़ाने के संकेत दे चुका है. फेसबुक की मौजूदा मार्केट एवं यूजर लिखने की आजादी देने के लिए ट्विटर 140-कैरेक्टर की लिमिट से आगे बढ़ने की घोषणा कभी भी कर सकता है.

कंपनी के सीईऑ एवं को-फाउंडर जैक डोर्जे के एक ट्वीट को श्रोत बताते हुए तकनीकी साइट री/कोड ने बताया की नए सिस्टम में यह लिमिट 140 कैरेक्टर से बढाकर 10,000 शब्दों से भी ज्यादा कर दी जाएगी.

इस रिपोर्ट में में डोर्जे को सीधे तौर पर श्रोत नहीं माना गया है. बल्कि किसी अन्य इंसान के हवाले से खबर छापी गई है, हालांकि उस श्रोत ने एक 1,325 कैरेक्टर के ट्वीट का स्क्रीनशॉट भी दिखाया है.

वहीं, ऐसी किसी रिपोर्ट पर ट्विटर ने कुछ भी कमेंट करने मना कर दिया है.

खबर के अनुसार ट्विटर ने यह बात भी संज्ञान में ली है कि लगभग 30 करोड़ यूजर लंबे टेक्स्ट के स्क्रीनशॉट अपने ट्वीट में अटैच करते हैं.

कई सालों की रैपिड ग्रोथ, जिसकी वजह से यह कंपनी इंटरनेट की सबसे पॉपुलर कंपनी बन गई, के बाद पिछले एक-दो सालों से ट्विटर नाटकीय तौर पर पीछे छूटता दिख रहा है. इसी के तहत अब कंपनी नए प्रयोग करने के लिए आगे बढ़ रही है.

यही नहीं, पिछले सीईऑ डिक कॉस्टोलो के जाने के बाद कंपनी द्वारा इस से पहले निकाले गए डोर्जे को वापस कंपनी की शीर्ष पोजीशन पर लाना भी काफी आश्चर्यचकित करने वाली घटनाओं में एक माना जाता है.

पर अब कंपनी के आगे बढते हुए कई सारे प्रयोग करना चाह रही है जिसमे से कैरेक्टर लिमिट को हटाना भी एक है. इससे पहले ट्विटर डायरेक्ट मैसेज से भी कैरेक्टर लिमिट हटा चुकी है और शायद बारी ट्विटर पोस्ट की है.

देखना होगा कि यह बदलाव कंपनी के मुनाफा बढ़ाने में कितना कारगर साबित होगा.

Photo: © ट्विटर.
(आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)