2016 होगा बड़ी स्क्रीन वाले मोबाइल का साल: माइक्रोमैक्स रिपोर्ट

RanuP बुधवार 6 जनवरी, 2016 को पूर्वाह्न 102606 बजे

2016 होगा बड़ी स्क्रीन वाले मोबाइल का साल: माइक्रोमैक्स रिपोर्ट

मोबाइल कंपनी माइक्रोमैक्स की भविष्यवाणी के अनुसार, सन 2016 भारत में बड़ी स्क्रीन वाले फोन और मोबाइल वीडियो का युग होगा.

यही नहीं, कम दाम वाले फोन की डिमांड तो बढ़ेगी ही वहीं 3G एवं 2G यूज करने वालों की भी संख्या अच्छी रहेगी. इस साल भारतीय एवं चीनी मोबाइल कंपनियां अहम रोल अदा करेंगी. इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है की गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) लागू होने के बाद चीनी उपादों को कई समस्या का सामना करना पड़ेगा.

भारतीय मोबाइल कंपनी की इस रिपोर्ट के अनुसार भारत ई-कॉमर्स बाजार का प्रभाव खत्म होना शुरु हो जाएगा एवं मोबाइल इंटरनेट का प्रयोग करने वालों की संख्या बढ़कर 15-20 करोड़ के बीच पहुंच जाएगी.

अब भारत में मोबाइल मार्केट का उद्भव एवं विकास काफी हद तक क्षेत्रीय बाजार, वितरण, प्रणाली आदि पर निर्भर करेगा.

“एलटीई (4G) स्पेक्ट्रम की नीलामी के बाद यह बात भी साफ है इस साल 4G मोबाइल फोन एवं नेटवर्क डिजिटल इंडिया के निर्माण में एक अहम रोल अदा करने वाले हैं,” रिपोर्ट में कहा गया. पिछले साल इस बाजार माइक्रोमैक्स एवं सैमसंग ने सबसे ज्यादा प्रभावित किया था.

ई-कॉमर्स बाजार का प्रभाव कम होगा पर वहीं यह भी कहा गया है कि ये नया मार्केट कई सारे छोटे एवं नए शहरों तक अपनी पहुंच बनाने में कामयाब हो जाएगा.

नेटवर्क की स्पीड, बड़ी स्क्रीन वाले फोन, कंटेंट एवं हार्डवेयर की वजह से लोग अब स्मार्टफोन पर ही सबसे ज्यादा वीडियो देखना पसंद करेंगे, रिपोर्ट के अनुसार.

ऐसे में वही ब्रांड आगे बढ़ेंगे जो सबसे यूजर को देखते हुए सबसे ज्यादा ग्राहक-संबधी सुविधा लॉन्च करेंगे एवं क्षेत्रीय भाषाओं के कंज्यूमर पर विशेष ध्यान देंगे.

Photo: © LG.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.