आपका टेक कबाड़, दूसरे का खजाना

Swarnkanta शुक्रवार 1 जनवरी, 2016 को पूर्वाह्न 105719 बजे

आपका टेक कबाड़, दूसरे का खजाना

क्या आपका पुराना मोबाइल फोन धूल फांक रहा है? और उस फिटेनस ट्रैकर का क्या हाल है जिसे आप सेहतमंद रहने के लिए पिछले साल खरीद कर लाए थे लेकिन एक बार भी उसे इस्तेमाल नहीं किया? तो इन सबको दान क्यों नहीं कर देते!

एक का कबाड़ दूसरे का खजाना मशहूर कहावत है. लेकिन चैरिटी या दान के लिए आपका टेक जंक या तकनीकी चीजों का कबाड़ काफी फायदेमंद होगा.

ऐसी कई चैरिटी संस्थाएं हैं जो पुरानी तकनीकी वस्तुओं, जिसमें स्मार्टफोन से लेकर तार तक शामिल है. बस आपको सही संस्था का पता होना चाहिए.

फोन और टैबलेट्स की बात हो तो वेरीजोन काम की संस्था है. वेरीजोन की अपनी चैरिटी संस्था है: HopeLine. होपलाइन में आप फोन, बैटरी, चार्जर और एक्सेसरीज दान कर सकते हो, चाहे वो किसी भी हाल में हो या कैसे भी पहुंचाई जाएं. वेरीजोन दान के अलावा दूकानों में भी जो चीजें ड्रॉप कर दी जाती हैं उन्हें स्वीकार करता है. होपलाइन घरेलू उत्पीड़न के शिकार लोगों और सर्वाइवरों की भी मदद करता है.

ऐसी ही एक और चैरीटी संस्था है सेल फोन. ये संस्था सैनिकों के लिए काम करती है. जैसा कि नाम से ही जाहिर है ये संस्था पोस्ट पर तैनात सिपाहियों को मुफ्त कम्यूनिकेशन और अपने महत्वपूर्ण अनुभव शेयर करती है.

होप फोन्स भी एक चैरिटी संस्था है जहां आप अपने इस्तेमाल किए गए फोन, बैटरी, चार्जर और एक्सेसरीज को दान कर सकते हैं. संस्था इन सबको रीसाइकल करती है और इससे अफ्रीका, एशिया और लैटिन अमरीका में हेल्थ केयर वर्करों के लिए नई मोबाइल तकनीक खरीदती है.

यदि आपके पास ऐसे तार हैं जिनका क्या इस्तेमाल है, आप भूल गए हैं, या अनजान हैं तो गुडविल संस्था उन्हें बड़ी खुशी खुशी लेती है. गुडविल आपके पुराने डेस्कटॉप को भी ले लेता है. हालांकि स्कूल और लाइब्रेरी के लिए डेस्कटॉप को डोनेट करना ज्यादा अच्छा है.

और यदि आपका पास 1GB या इससे बड़ी साइज का USB फ्लैश ड्राइवर हो तो इसे आप RecycleUSB को दान कर सकते हैं. रीसाइकलयूएसबी एक गैर लाभकारी संस्था है. ये Sugar Labs के सहयोग से चलती है. ये संस्था इन यूएसबी को 5 से 12 साल के आयुवर्ग के बच्चों की मदद के लिए पोर्टेबल लर्निंग सेन्टर में बदल देती है.

तो दूसरी ओर Tufts University द्वारा प्रायोजित एक और गैर लाभकारी संस्था RecycleHealth है. रीसाइकलहेल्थ को केवल फिटनेस ट्रैकर दान किया जा सकता है. रीसाइकलहेत्ळ इन ट्रैकरों को पायलट फिटनेस प्रोग्राम के तहत फिर से वितरित करने की योजना बना रही है. ये उन लोगों के लिए है जो फिटनेस ट्रैकर खरीदने में सक्षम नहीं हैं.

वीडियो गेम और Old consoles यदि आपके पास बेवजह पड़े हुए हैं तो उन्हें नया घर मिल सकता है. Get-Well Gamers Foundation को आप इन्हें दान दे सकते हैं. ये संस्था दुनिया भर के बच्चों के अस्पताल में उनके मनोरंजन के लिए इलेक्ट्रॉनिक रूप से सहायता करती है. ये नया या पुराने गेम, क्लासिक और नेक्सट जेनरेशन कंसोल्स, कट्रोलर्स जैसी चीजें दान में लेती है.
Photo: © iStock.(आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)